फैक्ट चैक: जानिए क्या है राहुल गांधी के शराब पीते और नॉनवेज खाते हुई फोटो का सच?

January 10th, 2023

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कन्याकुमारी से लेकर श्रीनगर तक लगभग 3500 किलोमीटर चलने वाली कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा फिलहाल पंजाब से गुजर रही है। आज पंजाब में अपनी यात्रा की शुरूआत राहुल ने स्वर्ण मंदिर में माथा टेककर की। इस बीच सोशल मीडिया पर पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी की एक फोटो तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें उनके सामने टेबल पर ड्राई फ्रूटस, चिकन और गिलास में शराब रखी नजर आ रही है। फोटो को कुछ लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर राहुल गांधी पर निशाना साध रहे हैं।  

उदाहरण के रूप में दो फेसबुक यूजर्स ने फोटो को शेयर कर राहुल गांधी पर तंज कसते हुए लिखा, “तपस्वी, तपस्या में लीन है ।।”

पड़ताल - तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। सबसे पहले हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स सर्च की सहायता से सर्च किया। सर्च करने पर हमें कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा की ऑफिशियल वेबसाइट पर यह फोटो मिली। इस फोटो को यात्रा की अपडेट देते हुए टाइम्स नाऊ के पत्रकार परंजॉय गुहा ठाकुरता के एक ट्वीट का यूज किया गया था। 

पत्रकार गुहा ने सही तस्वीर को 7 जनवरी 2023 को शेयर किया था। इस तस्वीर को ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा यह तस्वीर उस समय की जब पंजाब जाते समय राहुल उन्हें हरियाणा के करनाल के पास स्थित एक ढाबा में संयोगवश मिले थे। गुहा ने अपने ट्वीट में बताया कि जिस समय मैं उनसे मिला उस दौरान वो खाना खा रहे थे तभी मैनें उनकी तस्वीर ले ली। अपने एक अन्य ट्वीट में परंजॉय गुहा ने बताया कि राहुल गांधी से मुलाकात के दौरान मैनें उन्हें अपनी एक किताब भी भेंट की थी।

इसके अलावा हमें गूगल में खोजने पर यह तस्वीर कई न्यूज रिपोर्टों में भी मिली। टाइम्स नाउ और न्यूज 24 की रिपोर्टों में भी यह तस्वीर हमें मिली। इस तरह हमने पाया कि राहुल गांधी के बारे में दुष्प्रचार फैलाने के लिए तस्वीर को एडिट करके फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। असली तस्वीर में शराब और चिकन नहीं बल्कि ड्राई फ्रूट्स और चाय हैं। 

खबरें और भी हैं...