विराट कोहली की मांग करते पाकिस्तानी समर्थकों की वायरल तस्वीर है झूठी, जानिए इसका सच

Viral picture of Pakistani supporters demanding Virat Kohli is false, know its truth
विराट कोहली की मांग करते पाकिस्तानी समर्थकों की वायरल तस्वीर है झूठी, जानिए इसका सच
फैक्ट चेक विराट कोहली की मांग करते पाकिस्तानी समर्थकों की वायरल तस्वीर है झूठी, जानिए इसका सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रन मशीन विराट कोहली के फैंस भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मौजूद है। फैंस के बीच उनकी दीवानगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत के चिर-प्रतिद्वंदी देश पाकिस्तान में भी विराट कोहली को चाहने वालों की संख्या लाखों-करोड़ों में है। इन दिनों विराट के पाकिस्तानी फैंस से ही जुड़ा एक पोस्ट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जिसमें कुछ पाकिस्तानी समर्थक हरे रंग का एक बैनर पकड़े नजर आ रहे हैं। इस बैनर पर लिखा है हमें कश्मीर नहीं, विराट कोहली चाहिए। 

क्या हो रहा है वायरल? 

इसी महीने की शुरुआत में Santanu Gayan नाम के फेसबुक यूजर ने एक बैनर पोस्ट शेयर किया। इस बैनर पर लिखा है "We Don’t Want Kashmir. Give Us Virat Kohli" जिसका मतलब हमें कश्मीर नहीं, विराट कोहली चाहिए। फेसबुक यूजर द्वारा शेयर किए गए इस पोस्ट को यूजर्स सच मानकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर खूब शेयर कर रहे हैं। लेकिन इस वायरल पोस्ट की जांच करने पर हमने पाया कि यह पोस्ट एडिट करके बनाई गई है। 

फैक्ट चेक: 'हमें कश्मीर नहीं चाहिए, विराट कोहली दे दो' बैनर वाली फोटो का  क्या है सच! - fact check of pakistan wants virat kohli not jammu kashmir  tspo - AajTak

कैसे पता चला सच? 

इस वायरल फोटो की जांच पर हमने पाया कि यह फोटो पीछले कई सालों से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। साथ ही हमें इसी तरह के और भी कई फोटोज मिले। जिन्हें हार्दिक पंड्या, रोहित शर्मा और अन्य भारतीय खिलाड़ियों के नाम से वायरल किया जा चुका है।

vishvasnews

vishvasnews

इसी दौरान हमें "द हंस इंडिया डॉट कॉम" पर एक पोस्ट मिली जिसे पीछले साल 12 अप्रैल को पोस्ट की गई थी। वेबसाइड की इस पोस्ट में भी इस वायरल फोटो का उपयोग किया गया है। जिस पर लिखा है "We Want Azaadi" इन सभी बातों से यह साबित होता है कि विराट कोहली को लेकर किया गया यह पोस्ट गलत है।  

Created On :   21 Feb 2023 4:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story