दैनिक भास्कर हिंदी: ट्रेवलिंग के दौरान हमेशा रखें ये गैजेट्स, नहीं होगी कोई परेशानी

September 29th, 2017

डिजिटल डेस्क, भोपाल। फेस्टिव सीजन चल रहा है, ऐसे में आपने अपनी फैमिली या फ्रेंड्स के साथ कोई ट्रिप तो प्लान कर ही ली होगी। इसके बाद सर्दियों का सीजन भी आने वाला है और फिर कुछ लोग या तो अकेले या अपने फ्रेंड्स के साथ लॉन्ग ट्रिप पर चले जाएंगे। आमतौर पर ट्रिप पर जाने से पहले हम सब कुछ पहले ही प्लान कर लेते हैं और हम वो सारी चीजें अपने साथ लेकर चलते हैं, जिसकी जरुरत हमें पड़ सकती है। लेकिन कई बार हम जल्दबाजी में कई चीजें ले जाना भूल जाते हैं, जो बाद में याद आती है। अब टेक्नोलॉजी का जमाना है और सबकुछ टेक्नोलॉजी से चल रहा है और वैसे भी यंगस्टर्स आजकल गैजेट फ्रेंडली हो गए हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ गैजेट्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप जब भी ट्रिप पर जाएं तो साथ लेकर जाएं। ये गैजेट आपकी ट्रिप को पूरी तरह से स्ट्रेस फ्री बना देंगे। 

1. डोनट चार्जर : हम घूमने जाते हैं तो हम पहले से ही अपने साथ कई तरह के गैजेट्स लेकर जाते हैं जैसे-लैपटॉप, कैमरा या स्मार्टफोन। लेकिन सबसे ज्यादा दिक्कत हमें तब होती है जब हमें इन्हें चार्ज करने के लिए आसपास कोई साधन नहीं मिलता और फिर हमारे कई काम अटक जाते हैं। इससे बचने के लिए अपने साथ हमेशा डोनट चार्जर लेकर जाएं। इसमें प्लग लगाने के लिए 5 पोर्ट्स और 2 यूएसबी पोर्ट्स होते हैं। इसकी मदद से आप चाहे जितने गैजेट्स ले जाएं, उतने चार्ज कर सकते हैं।
 
2. एयरबोल्ट : अब गया वो जमाना जब आप अपने लगेज को लॉक करने के लिए सिंपल सा लॉक यूज करते थे और फिर उसकी चाबी संभालकर रखते थे। लेकिन अब सिर्फ फोन ही स्मार्ट नहीं हुआ है, बल्कि लॉक भी स्मार्ट हो गया है। एयरबोल्ट लॉक की मदद से आप अपने लगेज को अच्छे से सिक्योर रख सकते हैं। इसकी खास बात ये है कि इसकी चाबी आपके स्मार्टफोन में ही होता है। इसके लिए बस एक एप होती है और यही आपकी चाबी होती है। आपको अपने स्मार्टफोन को इस लॉक के पास ले जाना है और फिर स्क्रिन पर टैब करना है। आपका लॉक खुल जाएगा। 

3. पैक : पैक एक तरह से बैग ही होता है, बस इसकी खास बात ये होती है कि ये छोटा रहता है लेकिन इसमें आप अपनी जरुरत का सामान रख सकते हैं। ट्रेवलिंग के दौरान आप इस बैग को अपने तकिए की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसको कुशन भी बना सकते हैं। ये बैग न सिर्फ आप पर बोझ बनेगा बल्कि आपको आराम भी कराएगा। 

4. ट्रेवल बेल्ट : आप जब भी कहीं घूमने जाएं तो ट्रेवल बेल्ट जरुर लेकर जाएं। ये बेल्ट नॉर्मल बेल्ट की तरह ही होते हैं, बस ये थोड़े स्मार्ट होते हैं। इसको आप अपनी कमर पर बांधिए और एप की मदद से आप अपनी डेस्टिनेशन को चुनिए। ये एप आपकी लोकेशन ट्रेक करेगी और आपको रास्ता दिखाएगी। ट्रेवल बेल्ट की केबल आप अपने फोन के हेडफोन जैक से कनेक्ट कर सकते हैं। ये आपके लिए ट्रेवल गाइड की तरह काम करेगा।