रिकॉर्ड: एप्पल ने सितंबर तिमाही में 39 बिलियन डॉलर के आईफोन बेचे

October 30th, 2021

डिजिटल डेस्क, क्यूपर्टिनो। एप्पल ने घोषणा की है कि उसके आईफोन रेवेन्यू में साल-दर-साल 47 फीसदी की वृद्धि हुई है। आपूर्ति की कमी के बावजूद उसने सितंबर तिमाही में 38.9 बिलियन डॉलर की किमाई का रिकॉर्ड बनाया है, क्योंकि ग्राहकों की मांग बहुत मजबूत थी। एप्पल सीईओ टिम कुक ने गुरुवार देर रात विश्लेषकों के साथ अर्निग कॉल के दौरान कहा, आईफोन 12 परिवार ने बहुत अच्छा प्रदर्शन करना जारी रखा, और हम अपने आईफोन 13 परिवार के लॉन्च के लिए उत्साही ग्राहक प्रतिक्रिया देख रहे हैं।

हमने विकसित और उभरते दोनों बाजारों में सितंबर तिमाही के रिकॉर्ड स्थापित करते हुए, प्रत्येक भौगोलिक सैगमेंट में दोहरे अंकों में वृद्धि की है। मैक के लिए, कंपनी ने आपूर्ति बाधाओं के बावजूद 9.2 बिलियन डॉलर का सर्वकालिक राजस्व रिकॉर्ड देखा, जो हमारे एम1-संचालित मैकबुक एयर की मजबूत मांग से प्रेरित था।

वास्तव में, मैक के लिए हमारी पिछली पांच तिमाहियां इस श्रेणी के लिए अब तक की सर्वश्रेष्ठ पांच तिमाहियों में रही हैं। सितंबर तिमाही में 8.3 अरब डॉलर के राजस्व रिकॉर्ड के साथ आईपैड का प्रदर्शन भी मजबूत रहा है, जो आपूर्ति संबंधी महत्वपूर्ण बाधाओं के बावजूद 21 प्रतिशत अधिक था।

मैक और आईपैड दोनों के लिए, आईफोन निर्माता को ग्राहकों की संतुष्टि के उच्च स्तर और पहली बार खरीदारों का संयोजन देखना जारी है। तिमाही के दौरान मैक और आईपैड खरीदने वाले लगभग आधे ग्राहक उस प्रोडक्ट के लिए नए थे। वियरेबल्स, होम और एक्सेसरीज ने सितंबर तिमाही में 8.8 अरब डॉलर का नया रिकॉर्ड बनाया।

सेवाओं के संदर्भ में, तकनीकी दिग्गज क्लाउड सेवाओं, संगीत, वीडियो, विज्ञापन, ऐप्पलकेयर और भुगतान सेवाओं के लिए सभी समय के रिकॉर्ड और ऐप स्टोर के लिए सितंबर तिमाही के रिकॉर्ड के साथ 18.3 बिलियन डॉलर के सभी समय के रेवेन्यू रिकॉर्ड तक पहुंच गए। सेवाओं में कंपनी के निवेश और मजबूत निष्पादन ने वित्त वर्ष 2021 के दौरान रिकॉर्ड 68 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू देने में मदद की है, जो छह वर्षों में इस श्रेणी को लगभग तीन गुना कर देता है।

ऐप्पल ने कहा कि अब हमारे प्लेटफॉर्म पर सेवाओं में 745 मिलियन से अधिक सशुल्क सब्सक्रिप्शन हैं, जो पिछले साल से 160 मिलियन से अधिक है और पांच साल पहले हमारे पास भुगतान किए गए सब्सक्रिप्शन की संख्या का लगभग 5 गुना है।

आईएएनएस