दैनिक भास्कर हिंदी: BSNL की 4G सेवा टेस्टिंग कई राज्यों में शुरु, सिम अपग्रेड पर मिल रहा 2GB फ्री डेटा

January 2nd, 2019

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL के 4G सेवा की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। कंपनी लगातार 4G नेटवर्क पर काम कर रही है। हालांकि 4G सेवा कब से शुरु होगी, इसके बारे में कंपनी ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन BSNL ने यह तय कर लिया है कि वह भी बाकी टेलिकॉम कंपनियों की तरह अपने ग्राहकों को हाई स्पीड 4G सेवा उपलब्ध कराएगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि जून 2019 तक इसे शुरू कर दिया जाएगा। 

20 mbps तेज स्पीड
बता दें कि अक्टूबर 2018 में कंपनी को 2100MHz स्पेक्ट्रम अलॉट किए गए थे। BSNL ने केरल के ईदूकी जिले में इसकी पायलट टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। इतना ही नहीं BSNL ने 4G सेवा की टेस्टिंग को गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ शहरों में भी शुरु कर दिया है। जिन शहरों में BSNL 4G की टेस्टिंग की जा रही है वहां ग्राहकों को 20 mbps की तेज स्पीड दी जा रही है। 

20 रुपए में 4G USIM
खबर है कि BSNL 4G को बढ़ाने के लिए कंपनी सिम अपग्रेड के साथ फ्री डाटा भी उपलब्ध करा रही है। कंपनी ने चेन्नई सर्कल में 4G सिम कार्ड देने भी शुरू कर दिए हैं। इस ऑफर के तहत यूजर्स को सिर्फ 20 रुपए में 4G USIM कार्ड दिया जाएगा, जिसके साथ 2 GB डाटा उपलब्ध कराया जाएगा। 

ये जरुरी
जानकारी के अनुसार यूजर्स अपनी मौजूदा 2G/3G सिम को 4G सिम में अपग्रेड कर सकते हैं। यदि आपके पास पुराना सिम कार्ड है तो आपको 2G या 3G नेटवर्क ही मिलेगा। वहीं, यदि आप 4G नेटवर्क की सुविधाएं चाहते हैं तो कंपनी के ऑफिस जाकर BSNL 4G सिम कार्ड खरीद लें। इसके साथ कंपनी 2 GB फ्री डाटा भी उपलब्ध करा रही है। ध्यान देने वाली बात यह कि यदि BSNL के 4G सेवा शुरू होने के बाद भी यूजर्स अपने 3G सिम को 4G सिम से रिप्लेस नहीं करते हैं, तो उन्हें 4G स्पीड नहीं मिलेगी और उन्हें 3G स्पीड से ही काम चलाना पड़ेगा।