comScore

Coronavirus: स्मार्टफोन से फैल सकता है Covid 19, बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

Coronavirus: स्मार्टफोन से फैल सकता है Covid 19, बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों पूरी दुनिया कोरोनावायरस का प्रकोप झेल रही है। हालांकि इसे रोकने और इससे बचाव के कई सारे उपाय हैं, जिन्हें लोग फॉलो भी कर रहे हैं। लेकिन इस बीच आपके सबसे ज्यादा करीब रहने वाला स्मार्टफोन आपके लिए घातक हो सकता है। दरअसल, एक रिपोर्ट के मुताबिक स्मार्टफोन की स्क्रीन पर किसी टॉयलेट सीट से भी अधिक कीटाणु होते हैं। 

ऐसे में जब पूरी दुनिया कोरोनासंक्रमण से बचाव करने में लगी है, संभव है कि आपके स्मार्टफोन पर भी वायरस का खतरा हो सकता है। क्योंकि कई बार हम इसे गंदे हाथों से पकड़ लेते हैं, लेकिन इसे साफ करना याद नहीं रहता। संक्रमण से बचने के लिए यह जरूरी हो जाता है कि हम अपने स्मार्टफोन को भी ठीक से साफ करें। आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ टिप्स...

कोरोनावायरस: गूगल ने भारत में लॉन्च की खास वेबसाइट

1. फोन का उपयोग करते समय यह अधिकांश समय हमारे हाथों में होता है, वहीं बात करते समय हमारे मुंह तक पहुंच जाता है। ऐसे में ईयरफोन्स काफी अच्छा विकल्प है, जिससे फोन पर मौजूद बैक्टीरिया आपके फेस पर नहीं लगेंगे। हालांकि ईयरफोन्स को इस्तेमाल करने के बाद उन्हें भी हैंड सेनिटाइजर से साफ करें। ध्यान रखें सेनिटाइजर स्पीकर के अंदर नहीं जाए।

2. अपने फोन को साफ करते समय कई सावधानी जरूरी होती है। ऐसे में यदि आपका स्मार्टफोन IP68 वॉटर रेस्सिटेंट है तो हल्के गीले कपड़े से फोन को साफ कर सकते हैं। यहां भी आप सैनिटाइजर का उपयोग कर सकते हैं। 

3. यदि आपका स्मार्टफोन IP68 वॉटर रेस्सिटेंट नहीं है, तब भी आप इसे साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने फोन को बंद कीजिए और इसके बाद रूई से हल्के से रबिंग एल्कोहल में डुबाकर अपनी मोबाइल स्क्रीन को साफ कीजिए।

गूगल मेप बताएगा दिल्ली में कहां मिलेगा खाना, ऐसे जानें

4. इसके अलावा आप अपने फोन को साफ करने के लिए बाजार में उपलब्ध 70 फीसदी एल्कोहल वाले मेडिकल वाइप्स का उपयोग भी कर सकते हैं। इससे फोनपर मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे।

5. फोन को साफ करते समय सावधानी रखें। आप अपने फोन को साफ करने के लिए बाजार में मौजूद एंटी बैक्टीरियल टिश्यू पेपर का उपयोग भी कर सकते हैं। 

कमेंट करें
dsuzD