दैनिक भास्कर हिंदी: Covid-19: गूगल ने भारत में लॉन्च की खास वेबसाइट, कोरोना से बचाव की हर जानकारी मिलेगी 

April 2nd, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोनावायरस ने अपना कहर बरपाया है। भारत में भी इस महामहारी का प्रकोप देखने को मिला है। वहीं इससे बचाव के लिए सरकार सहित कई सामाजिक संस्थाएं काम कर रही हैं। अब दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन Google (गूगल) ने यहां अपनी नई वेबसाइट लॉन्च कर दी है। जहां आपको कोरोना से जुड़ी हर तरह की जानकरी उपलब्ध कराई जाएगी। 

आपको बता दें कि गूगल ने अमेरिका में बीते माह कोविड-19 इंफॉर्मेशन एंड रिसोर्स वेबसाइट लॉन्च की थी। जिसका उद्देश्य लोगों को कोरानावायरस से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराने के साथ बचाव और दूसरी सूचनाएं यूजर्स तक पहुंचाना है। आइए जानते हैं इस वेबसाइट के बारे में...

WHO अब व्हाट्सएप पर भेजेगा अलर्ट

यहां करना होगी विजिट
वहीं अब गूगल ने भारत में अपनी नई वेबसाइट https://www.google.co.in/covid19/ को लॉन्च कर दिया है। जहां यूजर्स को कोरोना वायरस के लक्षण, बचाव के तरीके और इलाज के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। इसके अलावा, इस वेबसाइट पर मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ ऐंड फैमिली वेलफेयर का लिंक भी मिलेगा। जिससे आप कोरोना से जुड़ी अधिक से अधिक जानकारी हासिल कर सकेंगे। 

संक्रमण से बचाने के टिप्स
यहां आपको आप मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ ऐंड फैमिली वेलफेयर के कुछ विडियो भी मिलेंगे। जिसमें बताया गया है कि हम कोरोनावायरस से खुद को और  दूसरों को संक्रमण से कैसे बचा सकते हैं। यहां आपको 5 सेफ्टी टिप्स के बारे में बताया जाएगा।

गूगल मेप बताएगा दिल्ली में कहां मिलेगा खाना, ऐसे जानें

हेल्पलाइन नंबर मिलेगा
आपको बता दें कि गूगल की कोविड 19 के लिए बनाई गई इस खास वेबसाइट पर नेशनल हेल्पलाइन नंबर भी मिलेगा। जिससे आप आपातकाल के दौरान कॉल करते सकते हैं। यहां से भी आपको सभी तरह की जानकारी और घातक वायरस से बचाव के बारे में जानकारी मिलेगी। 

बता दें कि अब तक गूगल पर कोरोनावायरस के बारे में जानकारी खोजने पर कई प्रकार की जानकारी सामने आती थीं। इसमें से कई ऐसी साइट भी थीं, जिन पर भ्रामक और बिना तथ्यों के जानकारी दी गई है। ऐसे में इनसे खतरे को भांपते हुए IT मंत्रालय ने सोशल मीडिया कंपनियों को इस वायरस से जुड़ी सभी गलत जानकारियों को हटाने का निर्देश भी दिया था।