दैनिक भास्कर हिंदी: अब हमसफर ढूंढने में भी मदद करेगा Facebook, लाॅन्च किया Dating App

September 22nd, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हर रोज नए दोस्त बनाने और उनसे बातचीत की सुविधा देने वाली दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी Facebook ने अपना Dating App लाॅन्च कर दिया है। इस एप के जरिए यूजर्स अपना हमसफर ढूंढने के साथ उससे ऑनलाइन चैटिंग कर सकेंगे। अब तक यह सुविधा Tinder और Bumble जैसे एप देते थे। लेकिन Facebook का यह एप इन एप्स को टक्कर देगा, क्योंकि इस एप में किसी भी पार्टनर को ढूंढने से पहले उससे चैटिंग भी की जा सकेगी, जबकि Tinder में ऐसा नहीं है। बता दें कि इसी साल Facebook ने अपने सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस F8 में घोषणा की थी कि Dating App को जल्द लाॅन्च किया जाएगा। इसकी टेस्टिंग कोलंबिया में शुरु हुई। यह सर्विस Facebook के साथ ही उपलब्ध कराई जाएगी और वह अभी मुफ्त है। कितना खास है Facebook Dating App आइए जानते हैं।

मुख्य एप के अंदर मिलेगा फीचर
Facebook का यह फीचर मुख्य एप के अंदर होगा, जिसमें यूजर्स के पास आॅप्शन होगा कि वह इसका उपयोग करना चाहते हैं या नहीं। इसके लिए यूजर्स को अलग से प्रोफाइल बनाना होगी, जो कि पर्सनल प्रोफाइल से अलग होगी। इस एप का उपयोग 18 साल से अधिक उम्र वाले ही कर सकेंगे। 

डेस्कटाॅप यूजर्स के लिए नहीं सुविधा
प्रोफाइल बनाने के बाद यूजर्स को उपयोग के लिए अपनी लोकेशन वेरीफाई करना होगी। इसके बाद 10 KM के क्षेत्र में यूजर्स को अपना हमसफर ढूंढना होगा। फिल्हाल डेस्कटाॅप यूजर्स अभी इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे।

सुरक्षा
इस एप को प्राइवेसी और सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। Facebook का डेटिंग एप पूरी तरह से वैकल्पिक है। प्राइवेसी के लिए Facebook प्रोफाइल से यूजर्स के नाम और उम्र का उपयोग करेगा। ऐसे में किसी भी यूजर्स से डेटिंग के दौरान यूजर्स के दोस्त या रिश्तेदार नहीं जान पाएंगे कि आप डेटिंग कर रहे हैं।इसके अलावा इसमें अलग से सेपरेट इनबॉक्स भी मिलेगा। यही नहीं टेकक्रंच के अनुसार इस ऐप में यूजर्स को लोगोंं की असल उम्र और एड्रेस का चता लगेगा, जिसके चलते यूजर्स को कोई फ्रॉड नहीं बना सकता।