दैनिक भास्कर हिंदी: Apple को पीछे छोड़ Huawei बनी दूसरी बड़ी स्मार्टफोन कंपनी, Samsung अभी भी पहले नंबर पर

May 3rd, 2019

हाईलाइट

  • हुवावे ने इस साल की पहली तिमाही में एप्पल को पीछे छोड़ा
  • इंटरनेशन डेटा कॉरपोरेशन के शुरुआती आंकड़ों की जानकारी
  • सैमसंग अभी भी सबसे अधिक स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन बाजार में इन दिनों कड़ी स्पर्धा देखने को मिल रही है। इस सब के बीच अमेरिकी दिग्गज कंपनी Apple को पछाड़कर चीन की स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei ने बाजी मारी है। Huawei ने इस साल की पहली तिमाही में Apple को पीछे छोड़ दूसरा स्थान हासिल कर लिया है, जबकि दक्षिण कोरिया कंपनी Samsung अभी भी पहले स्थान पर बनी हुई है। रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट के अनुसार, यह दूसरी बार है जब Apple मार्केट शेयर के मामले में दूसरी पोजीशन बनाए रखने में नाकाम रहा है। 

तकनीक ने बढ़ाई बिक्री
काउंटरपॉइंट ने दावा किया कि Huawei की सफलता में कंपनी की AI और कैमरा इनोवेशंस महत्वपूर्ण है। इस तकनीक ने बड़ी संख्या में स्मार्टफोन बेचने में मदद की। इसके अलावा Huawei ने सबब्रैंड Honor लाकर चाइना में भी बड़े स्तर पर अपनी बिक्री बढ़ाई है। 

वैश्विक बिक्री में गिरावट
इंटरनेशन डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, इस साल के पहले तीन महीने में दुनिया भर में 31.08 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई। यह पिछले साल की पहली तिमाही की तुलना में 6.60 प्रतिशत कम है। यह लगातार छठी तिमाही है, जब स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में गिरावट देखने को मिली है। 

Samsung नंबर वन पर
संगठन का कहना है कि Huawei की मजबूत वृद्धि के बाद भी 2019 स्मार्टफोन बिक्री के लिहाज से गिरावट वाला साल होने वाला है। इस दौरान Samsung की बिक्री 8.10 प्रतिशत गिरकर 7.19 करोड़ पर आ गई। हालांकि Samsung अभी भी सबसे अधिक स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी बनी हुई है। Huawei की बिक्री 50.30 प्रतिशत की शानदार वृद्धि के साथ 5.91 करोड़ स्मार्टफोन पर पहुंच गई। वहीं Apple की बिक्री 30.20 प्रतिशत गिरकर 3.64 करोड़ पर आ गई।