Jio DTH जल्द होगा लॉन्च, HD चैनल के लिए देने होंगे प्रति माह 400 रुपये

Jio Home TV Said to Launch Soon,HD Channels at Rs. 400 Per Month
Jio DTH जल्द होगा लॉन्च, HD चैनल के लिए देने होंगे प्रति माह 400 रुपये
Jio DTH जल्द होगा लॉन्च, HD चैनल के लिए देने होंगे प्रति माह 400 रुपये

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रिलायंस जियो अब ग्राहकों के लिए क्या खास लाने वाली है? संभवतः इसका जवाब है Jio Home TV। कंपनी ने कोई आधिकारिक ऐलान तो नहीं किया है, लेकिन जियो होम टीवी को जल्द ही लॉन्च करने का दावा कई मीडिया रिपोर्ट में किया जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो भारत में डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिल सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, जियो होम टीवी इस्तेमाल करने वाले यूजर को 200 रुपये के मासिक शुल्क में एसडी (स्टेंडर्ड डिफनेशन) चैनल का पैक मिलेगा। वहीं, एसडी के साथ एचडी (हाई डिफनेशन) चैनल के लिए प्रति माह 400 रुपये का शुल्क लगेगा। माना जा रहा है कि यह इनहांस्ड मल्टीमीडिया ब्रॉडकास्ट सर्विस (eMBMS) तकनीक पर आधारित होगा। दावा किया गया है कि यह जियो DTH सर्विस नहीं है, जिसके बारे में खबरें आती रही हैं।

 

Image result for Jio DTH

 

टेलीकॉमटॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी की नेतृत्व वाली कंपनी जल्द ही जियो होम टीवी सर्विस को लॉन्च करेगी। यह जियो ब्रॉडकास्ट ऐप का मॉडिफाइड वर्जन होगा। दरअसल, इस ऐप की टेस्टिंग हाल ही में चुनिंदा डिवाइस पर एचडी कंटेंट स्ट्रीम करने के लिए हुई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, जियो अपने सभी यूजर के लिए इस फीचर को रोलआउट करेगी। इसे Jio Home TV का नाम दिया जाएगा। ध्यान रहे कि इस जानकारी की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। संभव हो कि यह खबर पूरी तरह से सही ना हो।

 

eMBMS एक हाइब्रिड टेक्नोलॉजी है जो टीवी चैनल की क्षमता और रेडियो आर्किटेक्चर को मिलाकर ज्यादा लोगों को एचडी कंटेंट प्रोवाइड कराता है। इसके अलावा कंटेंट के लिए एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि कंटेंट को ऑफलाइन एक्सेस करने के लिए ब्रॉडकास्ट मोड में रखा जाएगा। वैसे, रिलांयस इंडस्ट्रीज की तीसरी तिमाही की रिपोर्ट में कहा गया था कि जियो की ईएमबीएमएस सेवा की टेस्टिंग पूरे देश में चल रही है।

इस महीने ही रिलायंस जियो ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम और दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में MIMO pre-5G/ 4G टेक्नोलॉजी सेटअप करने की बात की थी, ताकि आईपीएल 2018 के दौरान यूजर को तेज स्पीड वाले इंटरनेट का एक्सेस मिल पाए।

Created On :   19 April 2018 5:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story