दैनिक भास्कर हिंदी: Xiaomi का MIUI 10 लॉन्च, जानें नये ऑपरेटिंग सिस्टम की खूबियां

June 2nd, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  Xiaomi ने अपने वार्षिक लॉन्च इवेंट में MIUI 10 से पर्दा उठा लिया। इस इवेंट में कंपनी ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन शाओमी मी 8 को भी लॉन्च किया था। दावा है कि एंड्रॉयड पर आधारित नया ऑपरेटिंग सिस्टम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है। Xiaomi ने इवेंट में MIUI 10 के अन्य फीचर के बारे में विस्तार से बताया जिनमें नया रीसेंट विजेट, एआई प्रीलोड और इंटिग्रेटेड स्मार्ट होम डिवाइस शामिल हैं। MIUI 10 का सबसे अहम फीचर एआई पोर्ट्रेट फीचर है जो सॉफ्टवेयर की मदद से बोकेह इफेक्ट की सुविधा देता है जो इस ओएस पर चलने वाले हर स्मार्टफोन पर काम करेगा। चाहे उस फोन में एक कैमरा हो या दो कैमरे। लॉन्च इवेंट में कंपनी ने चीनी डेवलपर रॉम के लॉन्च के बारे में भी बताया। 

 

xiaomi

 

ये भी पढ़ें  : Xiaomi का Mi VR लॉन्च, स्मार्टफोन या पीसी से जोड़ना नहीं होगा जरूरी

शुरुआत MIUI 10 के एआई पोर्ट्रेट फीचर से करते हैं। कंपनी का कहना है कि मीयूआई 10 से लैस शाओमी स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूज़र बिना डुअल कैमरा सेटअप के बोकेह डेप्थ-ऑफ फील्ड वाले शॉट ले पाएंगे। यह फीचर सॉफ्टवेयर पर काम करेगा। इसमें अल्गोरिदम का इस्तेमाल होगा जिसके बूते फोरग्राउंड और बैकग्राउंड की पहचान होगी। MIUI 10 का एक नया फीचर एआई प्रीलोड है। इसके आ जाने के बाद फोन में ऐप के लोड होने का वक्त और कम हो गया है। अब सॉफ्टवेयर यूजर के यूजेज पैटर्न के आधार पर ऐप को पहले से प्रीलोड कर लेगा। अगला है MIUI 10 का नया रीसेंट विजेट। इसका डिजाइन अब बदल गया है। इस बार स्क्रीन के ज्यादातर हिस्से को इस्तेमाल करने की कोशिश की गई है। यह फुल स्क्रीन गेस्चर को सपोर्ट करता है। अब यूजर स्वाइप करके टास्क डिलीट कर पाएंगे। 

 

xiaomi

 

ये भी पढ़ें : इंडिया का चहेता बना Mi Band

स्मार्ट होम इंटीग्रेशन

कंपनी ने MIUI 10 के जरिए पूरे MI इकोसिस्टम डिवाइस को सीधे कंट्रोल करने की क्षमता दे दी है। इसके लिए अलग ऐप की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। जानकारी यह भी है कि डेवलपर रॉम प्रोग्राम को 1 जून से एक्टिव कर देंगे। शुरुआत में Mi 8, Mi Mix 2S, Mi Mix 2, Mi Mix, Mi 6X, Mi 6, Mi 5, Mi Note 2, Redmi S2 और Redmi Note 5 के यूजर डेवलपर रॉम को इस्तेमाल कर सकते हैं। आम यूजर के लिए बीटा प्रोग्राम को जुलाई के आखिर तक पेश किया जाएगा।  फिलहाल, Xiaomi ने MIUI 10 के बारे में और कुछ नहीं बताया है।