comScore

उपलब्धि: Samsung Galaxy A51 बना दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला Android स्मार्टफोन

उपलब्धि: Samsung Galaxy A51 बना दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला Android स्मार्टफोन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung (सैमसंग) ने जनवरी 2020 में Galaxy A51 (गैलेक्सी ए51) को भारत में लॉन्च किया था। इस फोन को शुरुआत से ही ग्राहकों की अच्छी प्रति​क्रिया मिली है। यह दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला Android स्मार्टफोन बनकर उभरा है। रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन Strategy Analytics की रिपोर्ट के अनुसार, Galaxy A51 4G वेरिएंट साल की पहली तिमाही में ग्लोबली सबसे ज्यादा बिकने वाला Android स्मार्टफोन है। 

रिपोर्ट के अनुसार, पहली तिमाही में ग्लोबली कुल 275 मिलियन स्मार्टफोन्स शिप किए गए हैं। इनमें से 86 फीसद स्मार्टफोन्स Android ऑपरेटिंग सिस्टम और 14 फीसद iOS प्लेटफॉर्म पर रन करने वाले स्मार्टफोन्स शामिल हैं। आइए जानते हैं दुनिया के टॉप थ्री बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन्स के बारे में...

OnePlus 8 और OnePlus 8 Pro की बिक्री 29 मई से, मिलेगा 3000 रुपए तक का डिस्काउंट

पहले स्थान पर Galaxy A51
एंड्रॉइड सेगमेंट में Samsung Galaxy A51 (4G) ग्लोबल मार्केट में 2.3 फीसद शेयर के साथ पहले स्थान पर काबिज है। इस स्मार्टफोन के 6 मिलियन से ज्यादा यूनिट्स पहली तिमाही में शिप किए गए हैं। कोरोनावायरस (Coronavirus ) लॉकडाउन (lockdown) की वजह से सप्लाई चेन में आने वाली समस्याओं के बावजूद इस स्मार्टफोन की सबसे ज्यादा बिक्री हुई है।

दूसरे और तीसरे स्थान पर
बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन की लिस्ट में दूसरे नंबर पर जगह बनाई है चीनी कंपनी Xiaomi (शाओमी) के Redmi 8 (रेडमी 8) ने। ग्लोबल मार्केट में इस फोन का 1.9 फीसद मार्केट शेयर रहा। जबकि तीसरे नंबर पर सैमसंग का ​ही प्रीमियम स्मार्टफोन Galaxy S20+ (गैलेक्सी एस20 प्लस) रहा। इस फोन का ग्लोबल मार्केट शेयर 1.7 फीसद रहा है।

इन खूबियों से लैस है Samsung Galaxy A51
Samsung Galaxy A51 स्मार्टफोन Android 10 पर बेस्ड One UI पर रन करता है। इसमें 2.3GHz पर चलने वाला ऑक्टा-कोर 10nm Exynos 9611 प्रोसेसर दिया गया है, जो कि AI पावर्ड गेम बूस्टर के साथ आता है। यह फ्रेम रेट और स्टेबिलिटी को बेहतर करने के साथ ही गेम खेलने के दौरान पावर कंज्म्पशन को घटाता है।

Xiaomi के Redmi Note 8, Redmi 8A और Redmi 8A Dual हुए महंगे, जानें नई कीमत

फोटोग्राफी के लिए इस फोन में क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है। इसके अलावा 5 मेगापिक्सल का डेप्थ कैमरा, 5 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड कैमरा दिया गया है। वहीं सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इस फोन में 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

6.5 इंच की फुल HD+ सुपर एमोलेड Infinity-O पंच होल डिस्प्ले दी गई है। यह डिस्प्ले 1080x2400 पिक्सल का रेज्यूलेशन देती है। इसका स्क्रीन आस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। इस फोन में इन- डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।  

इस स्मार्टफोन में 6GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। आवश्यकता पड़ने पर माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए इस फोन के स्टोरेज को 512GB तक बढ़ाया जा सकता है।पावर के लिए इस फोन में 4,000 mAh की बैटरी दी गई है, जो कि 15W फास्ट चार्जिंग के साथ आती है।

कमेंट करें
gaNAk