दैनिक भास्कर हिंदी: टेक: Samsung Galaxy Z Flip हुआ लॉन्च, फोल्ड करने ऐसे काम करता है ये फोन

February 12th, 2020

डि​जिटल डेस्क, नई दिल्ली। फोल्डेबल यानी कि मुड़ने वाला स्मार्टफोन, बीते साल इस सेगमेंट में दिग्गज कंपनी Samsung (सैमसंग) और फिर Huawei (हुवाई) ने अपना हैंडसेट बाजार में उतारा। इसके बाद Motorola (मोटोरोला) ने फोल्डेबल फोन का अलग अंदाज दिखाया। इसी अंदाज में अब दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung ने Galaxy Z Flip (गैलेक्सी जेड फ्लिप) स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है। इस फोन को कंपनी ने सैन फ्रांसिसको में आयोजित गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट के दौरान लॉन्च किया है। 

यह कंपनी का दूसरा फोल्डेबल फोन है। हालांकि यह Galaxy Fold (गैलेक्सी फोल्ड) से अलग है। Galaxy Z Flip स्मार्टफोन को X-Axis से फोल्ड किया जा सकता है। यानि की इसकी स्क्रीन को आप बीचों-बीच फोल्ड कर सकेंगे। 

कीमत और कलर
फिलहाल इस फोन को कुछ चुनिंदा मार्केट्स के लिए लिमिटेड स्टॉक में ही तैयार किया गया है। यह फोन मिरर ब्लैक और मिरर पर्पल कलर में बिक्री के लिए 14 फरवरी से उपलब्ध होगा। बाद में इसे मिरर गोल्ड कलर में भी पेश किया जाएगा। बात करें कीमत की तो इसे 1380 डॉलर (करीब 98,400 रुपए) में लॉन्च किया गया है। आइए जानते हैं इस फोन की खूबियां...

Samsung Galaxy S20 Ultra हुआ लॉन्च, इसमें है 108 मेगापिक्सल कैमरा

स्पेसिफिकेशन
डिस्प्ले

Samsung Galaxy Z Flip में अल्ट्रा-थिन डिस्प्ले दी गई है, जिसे कंपनी ने इनफिनिटी फ्लैक्स डिस्प्ले नाम दिया है। इस फोन में 6.7 इंच की फुल HD डायनेमिक AMOLED डिस्प्ले दी गई है। डिस्प्ले 1080x2636 का रेज्यूलेशन देती है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 21.9:9 है। वहीं इस फोन के बाहर की तरफ 112x300 के रेज्येलेशन वाली 1.1 इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले दी गई है।

Galaxy Z Flip में फ्लैक्स मोड UI दिया गया है। यह Google के साथ साझेदारी के तहत पेश किया गया है। इस मोड के जरिए Galaxy Z Flip का मेन फोल्डेबल डिस्प्ले दो 4 इंच की स्क्रीन में बदल जाएगा। जिसके बाद आप आधे में आप वीडियो और आधे भाग में वीडियो सर्च कर पाएंगे।

कैमरा
कैमरे की बात करें तो इस फोन में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें प्राइमरी 12 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल सेंसर दिया गया है, जो कि 1.4-माइक्रोन पिक्सल, 78-डिग्री FoV फीचर के साथ आता है। वहीं दूसरा 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल सेंसर दिया गया है। यह 1.2-माइक्रोन पिक्सल और 123-डिग्री FoV फीचर के साथ आता है। जबकि सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इस फोन में 10 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसमें 1.22-माइक्रोन पिक्सल और 80-डिग्री FoV फीचर मिलता है। 

Samsung Galaxy S20 Plus इस पावरफुल प्रोससर के साथ हुआ लॉन्च

रैम/ रोम
इस फोन में 8GB की रैम व 256GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। हालांकि इसकी स्टोरेज को बढ़ाया नहीं जा सकता।

प्लेटफार्म/ प्रोसेसर
इसमें एक eSIM और एक नैनो-सिम का सपोर्ट मिलेगा। यह फोन एंड्रॉइड 10 पर रन करता है। इस फोन में 7nm पर आधारित ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है, जिसकी अधिकतम क्लॉक स्पीड 2.95 गीगाहर्ट्ज है।

बैटरी
पावर के लिए इस फोन में 3300 mAh की बैटरी दी गई है।