सैमसंग ने यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका में टैबलेट बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाई

Samsung increase tablet market share in Europe, the Middle East and Africa
सैमसंग ने यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका में टैबलेट बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाई
Tablet market सैमसंग ने यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका में टैबलेट बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाई

डिजिटल डेस्क, सियोल। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने साल की दूसरी तिमाही में यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका (ईएमईए) टैबलेट बाजार में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है। उद्योग शोधकर्ता इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज ने अप्रैल-जून की अवधि में 30.1 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के लिए ईएमईए बाजार में 3.55 मिलियन टैबलेट भेजे।

आंकड़े एक साल पहले से ऊपर थे जब कंपनी ने 3.42 मिलियन गैलेक्सी टैब टैबलेट को 28.6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी किया है। आईडीसी ने कहा, सैमसंग ईएमईए में मार्केट लीडर बना रहा, जो उभरते बाजारों में मजबूत स्थिति से प्रेरित है।

ऐप्पल ने 3 मिलियन टैबलेट की शिपिंग के बाद 25.4 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ उपविजेता स्थान बनाए रखा, दूसरी तिमाही में एक साल पहले की तुलना में 17.2 प्रतिशत ऊपर। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी निमार्ता लेनोवो समूह और टीसीएल क्रमश: 19.7 प्रतिशत और 3.9 प्रतिशत के बाजार शेयरों के साथ तीसरे और चौथे स्थान पर रहे, जब उनके टैबलेट शिपमेंट में एक साल पहले की तुलना में तेजी से वृद्धि हुई।

दूसरी तिमाही में लेनोवो का टैबलेट शिपमेंट 58.1 प्रतिशत बढ़कर 23.2 मिलियन यूनिट हो गया, जबकि टीसीएल का 69.5 प्रतिशत बढ़कर 461,000 यूनिट हो गया, जो शीर्ष पांच ब्रांडों में सबसे बड़ा है। आईडीसी ने कहा, लेनोवो ने काफी बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि दर्ज की, जो कि हुआवेई जैसे स्मार्ट कनेक्टेड डिवाइस स्पेस में महत्वपूर्ण नामों की मजबूत गिरावट को भुनाने के लिए है। टीसीएल ने शीर्ष पांच रैंकिंग में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की, टेल्को में अपनी उपस्थिति और वाणिज्यिक खंड में विस्तार का लाभ उठाया।

आईडीसी के अनुसार, दूसरी तिमाही में समग्र ईएमईए टैबलेट बाजार गिरकर 11.8 मिलियन यूनिट हो गया, जो एक साल पहले की तुलना में 1.7 प्रतिशत कम है, उपभोक्ता मांग में मंदी के कारण कोविड महामारी की शुरूआत के बाद पहली तिमाही में कम रहा है। 2021 की दूसरी छमाही के लिए, आईडीसी को उम्मीद थी कि ईएमईए टैबलेट बाजार में 24.3 मिलियन डिवाइस शिप किए जाएंगे, जो एक साल पहले की तुलना में 10.9 प्रतिशत कम है।

यह कहा, गिरावट देखी जाएगी क्योंकि मांग में थकावट के संकेत दिखने लगे हैं क्योंकि लॉकडाउन हटा लिया गया है, जबकि शिक्षा सौदों से पिछले 12 महीनों में शेष वर्ष के लिए समान मात्रा उत्पन्न होने की उम्मीद नहीं है। आईडीसी ने 2021 के लिए अनुमान लगाया कि ईएमईए टैबलेट बाजार एक साल पहले की तुलना में 1.1 प्रतिशत कम हो गया है।

आईएएनएस

Created On :   27 Aug 2021 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story