अब कारोबार करना होगा आसान, WhatsApp Business भारत में लॉन्च

WhatsApp Business App for SMEs Now Available in India.
अब कारोबार करना होगा आसान, WhatsApp Business भारत में लॉन्च
अब कारोबार करना होगा आसान, WhatsApp Business भारत में लॉन्च

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  लॉन्च होने के कुछ दिन बाद ही व्हाट्सऐप फॉर बिजनेस ऐप भारत में लॉन्च हो गया है। व्हाट्सऐप का यह नया ऐप बिजनेस के लिए एक साधारण टूल के साथ आता है जिससे यूजर अपने क्लाइंट और ग्राहकों के साथ आसान तरीके से बात कर सकते हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने अपने व्हाट्सऐप फॉर बिजनेस ऐप की घोषणा पिछले साल सितंबर में की थी और कंपनी ने BookMyShow, Netflix और MakeMyTrip के साथ साझेदारी में शुरुआत की। ऐप को सबसे पहले इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, ब्रिटेन और अमेरिका में शुक्रवार को लॉन्च किया गया। खास बात है कि ऐप को पब्लिक रिलीज से पहले, शुरुआत में भारत और ब्राजील में टेस्ट किया गया था।

 

Image result for WhatsApp Business


WhatsApp Business ऐप को खासतौर पर छोटे कारोबारियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसके साथ कंपनियां अपने ग्राहकों से जुड़ पाएंगी और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का हिस्सा बन पाएंगे। व्हाट्सऐप के दुनियाभर में 1.3 बिलियन से ज्यादा यूजर हैं। ओरिजिनल व्हाट्सऐप ऐप से अलग, बिजनेस-केंद्रित इस ऐप में कारोबारी अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं और बिजनेस की जानकारी, ईमेल या स्टोर एड्रेस और वेबसाइट जैसी सूचनाएं डाल सकते हैं। इसके साथ ही यह स्मार्ट मैसेजिंग टूल भी मुहैया कराता है जिससे तेजी से अकसर पूछे जाने वाले सवालों के तेज और फटाफट जवाब दिए जा सकें। ऐप में नए ग्राहकों को ग्रीटिंग मैसेज भेजने और कंपनियों के व्यस्त होने पर "away" सेट करने यानी दूर रहने का विकल्प भी मिलता है। इसके अलावा, ऐप व्हाट्सऐप वेब सपोर्ट करता है जिससे कंपनियां सीधे डेस्कटॉप से ही मैसेज भेज और रिसीव कर सकती हैं।

 

whatsapp

 

छोटे कारोबारियों के लिए कॉरपोरेट कम्युनिकेशन को इनेबल करने वाले फीचर के साथ, व्हाट्सऐप की योजना आने वाले समय में कुछ बिज़नेस को Confirmed Accounts के तौर पर मार्क करने की है। Morning Consult द्वारा की गई स्टडी के मुताबिक, भारत और ब्राज़ील में 80 प्रतिशत से ज़्यादा छोटे कारोबारियों का मानना है कि व्हाट्सऐप के चलते उन्हें ग्राहकों से बातचीत करने और अपने कारोबार को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है। 

Related image


ओरिजिनल व्हाट्सऐप से समानता की बात करें तो, व्हाट्सऐप बिजनेस ऐप में भी प्रोफाइल तस्वीर के लिए प्राइवेसी सेट करना, अबाउट इन्फोर्मेशन और स्टेटस के साथ-साथ कॉन्टेक्ट को ब्लॉक व रीड रीसिप्ट इनेबल करने जैसे विकल्प मिलते हैं। ऐप में लाइव लोकेशन फीचर भी है जिससे कंपनियां अपने ग्राहकों और क्लाइंट के साथ लोकेशन साझा कर सकतीं हैं। कारोबारी वॉयस और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। व्हाट्सऐप बिजनेस ऐप गूगल प्ले पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। यह एंड्रॉयड 4.0.3 और इससे ज़्यादा के वर्ज़न पर चलने वाले डिवाइस को सपोर्ट करता है। आईओएस डिवाइस के लिए भी जल्द बिजनेस ऐप लॉन्च होने की उम्मीद है।

 

Image result for WhatsApp Business

 

 

Created On :   24 Jan 2018 6:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story