केरल में 20 महीने बाद दोबार खुले स्कूल, ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेना अनिवार्य नहीं

Kerala schools reopen after 20 months
केरल में 20 महीने बाद दोबार खुले स्कूल, ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेना अनिवार्य नहीं
स्कूल रिओपन केरल में 20 महीने बाद दोबार खुले स्कूल, ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेना अनिवार्य नहीं

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। केरल में कोविड महामारी के कारण 20 महीने तक बंद रहने के बाद सोमवार को स्कूल फिर से खुल गए। हालांकि, अभी भी ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेना अनिवार्य नहीं है, इसलिए 40.2 लाख छात्रों में से केवल 10 लाख छात्र ही कक्षाओं में लौटे। स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि वे अन्य कोविड प्रोटोकॉल के अलावा बायो-बबल मॉडल का सख्ती से पालन करें। केरल के शिक्षा मंत्री वी.शिवनकुट्टी ने राजधानी शहर के कॉटन स्कूल गर्ल्स स्कूल में बैक टू स्कूल कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

इसी तरह के उद्घाटन राज्य के अन्य 13 जिलों में देखने को मिले, जबकि कुछ स्कूलों ने छात्रों के स्वागत के लिए अपने-अपने कार्यक्रम आयोजित किए। शिवनकुट्टी ने कहा कि चूंकि कोविड का खतरा पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है, इसलिए सभी अनिवार्य प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा। लगभग दो सप्ताह के लिए, यह स्कूल और कक्षाओं के लिए एक पुनर्समायोजन होगा। हम देखेंगे कि चीजें कैसी हैं और इस पर चर्चा करने और बहस करने के लिए नियमित बैठकें होंगी कि स्थिति को कैसे सुधारा जा सकता है। फिलहाल सब कुछ कड़ी निगरानी में होगा। राज्य भर में एक सामान्य बात यह है कि स्कूली छात्र निश्चित रूप से वापस आकर खुश है।

राजधानी शहर में छात्रों के एक समूह ने कहा कि हम अध्ययन के ऑनलाइन मोड से ऊबने लगे थे इसलिए वापस आकर खुश हैं। हालांकि हमारी मुस्कान मास्क के पीछे छिपी हुई है। अब हम कक्षाओं के भरने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। एक दुर्लभ ²श्य में, राज्य के कृषि मंत्री पी. प्रसाद राज्य की राजधानी के एक सरकारी स्कूल में अपनी बेटी को छोड़ने आए। प्रसाद ने कह कि मैं कक्षा 5 की छात्रा और अपनी बेटी अरुणा के साथ आया हूं। हम सभी खुश हैं कि बच्चे स्कूलों में वापस आ गए हैं। पठानमथिट्टा जिले की एक शिक्षिका ने कहा कि वह कक्षा में वापस आने और अपने छात्रों के साथ रहने का इंतजार नहीं कर सकती थी। उन्होंने कहा कि शायद यह पहली बार है जब हम इस तरह का जश्न मना रहे हैं, क्योंकि सोमवार को केरल का 65वां स्थापना दिवस भी है। हम सभी वापस आकर वास्तव में उत्साहित और खुश हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   1 Nov 2021 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story