लेबनान-इजराइल विवाद: हमास के बाद अब लेबनान को इजराइल की खुली धमकी, नेतन्याहू ने कहा कि बेरूत को गाजा की तरह बर्बाद कर देंगे, जानिए क्या है वजह?

हमास के बाद अब लेबनान को इजराइल की खुली धमकी, नेतन्याहू ने कहा कि बेरूत को गाजा की तरह बर्बाद कर देंगे, जानिए क्या है वजह?
  • इजराइल ने लेबनान को दी धमकी
  • गाजा में इजराइल के ताबड़तोड़ हमले जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान को खुलेआम धमकी दी है। उन्होंने कहा है कि हिजबुल्लाह लेबनान की जमीन से अगर इजराइल पर हमले किए तो वे बेरूत को गाजा की तरह बर्बाद कर देंगे। बता दें कि, बेरूत लेबनान की राजधानी है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक नेतन्याहू ने कहा, 'हिजबुल्लाह ने ऑल आउट जंग शुरू की तो फिर बेरूत और दक्षिणी लेबनान को बर्बाद कर देंगे। इजराइल से ये सभी इलाके ज्यादा दूर नहीं है। अगर कुछ हुआ तो हम इन इलाकों का हाल गाजा जैसा कर देंगे।'

लेबनान की सीमा से हिजबुल्लाह आतंकी संगठन आए दिन इजराइल पर हमले कर रहे हैं। जिस पर इजराइली सेना भी जवाबी कार्रवाई कर रही है। हालांकि, अब बेंजामिन नेतन्याहू ने ये साफ कर दिया है कि अगर हिजबुल्लाह कुछ करता है तो जंग और भी बढ़ सकती है। हमास की ओर से इजराइल पर हमला किए जाने के बाद से ही हिजबुल्लाह भी लेबनान से सटे इजराइली सीमा में हमला कर रहा है। नेतन्याहू ने अपनी सेना की तारीफ करते हुए कहा कि यह अच्छी बात है कि हमारी सेना जंग के लिए पूरी तरह से तैयारी है।

अमेरिका ने दी जंग रोकने की नसीहत

इधर, वाइट हाउस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नेतन्याहू और जॉर्डन के किंग अब्दुल्लाह से जंग को जल्द से जल्द रोकने को कहा है। हालांकि, अभी नेतन्याहू जंग रोकने के मूड में नजर नहीं आ रहे हैं। उत्तरी गाजा इजराइल के हमले से पूरी तरह से निस्तनाबूद हो चुकी है। इजराइली सेना धीरे-धीरे दक्षिणी गाजा को अपने आगोश में ले रही है। दक्षिणी गाजा में भी इजराइल अस्पताल को टारगेट कर रही है। जिसके चलते इन क्षेत्रों में भी मातम पसरने लगा है। इस मसले को लेकर इजराइल के अपने तर्क है। उनका कहना है कि हम स्कूल और अस्पतालों को इसलिए टारगेट कर रहे हैं कि क्योंकि हमास के आतंकी इन जगहों को छिपने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं।

जंग में शामिल हो सकते हैं कई देश- हिजबुल्लाह

अमेरिका और यूरोपियन यूनियन के देशों ने पहले ही हमास को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है। इजराइल की सेना दक्षिणी गाजा में न केवल अपने पांव पसार रही है बल्कि ताबड़तोड़ हमले करते हुए हमास को कम क्षेत्रों में छिपने के लिए भी मजबूर कर रही है। दक्षिणी गाजा के शहर खान यूनिस जो कि हमास का एक ठिकाना माना जाता है। उसे भी अब इजराइली की सेना ने घेर लिया है। वहीं, हिजबुल्लाह ने हमास का समर्थन करते हुए कहा कि यह जंग कई देशों को शामिल कर सकती है।

Created On :   8 Dec 2023 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story