comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

चीन-अफ्रीका गरीबी उन्मूलन सम्मेलन में 150 प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा

November 30th, 2019 21:00 IST
 चीन-अफ्रीका गरीबी उन्मूलन सम्मेलन में 150 प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा

हाईलाइट

  • चीन-अफ्रीका गरीबी उन्मूलन सम्मेलन में 150 प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा

बीजिंग, 30 नवंबर (आईएएनएस)। साल 2019 चीन-अफ्रीका सहयोग मंच के तहत गरीबी उन्मूलन और विकास सम्मेलन 28 से 29 नवम्बर तक युगांडा की राजधानी कंपाला में आयोजित हुआ। चीन, अफ्रीकी देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 150 से अधिक प्रतिनिधियों ने इसमें भाग लिया। उन्होंने गरीबी उन्मूलन और विकास के अनुभव को साझा किया।

युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने सम्मेलन में कहा कि लाखों अफ्रीकी लोगों की गरीबी से मुक्ति के लिए वाणिज्यिक कृषि, औद्योगिकीकरण, सेवा और आईसीटी चार क्षेत्रों के विकास को समग्र योजना बनानी चाहिए। संबंधित चार विभागों और सरकारी विभागों के साथ सहयोग मजबूत करने की जरूरत है।

संयुक्त राष्ट्र उप महासचिव और अफ्रीका के विशेष सलाहकार गवानस ने कहा कि चीन-अफ्रीका सहयोग मंच और बेल्ट एंड रोड पहल के ढांचे में चीन ने अफ्रीका में आधारभूत संसाधनों के निर्माण, क्षेत्रीय एकीकरण, व्यापार और रोजगार तथा आर्थिक वृद्धि व गरीबी उन्मूलन के संवर्धन आदि क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

वहीं, चीनी राज्य परिषद के गरीबी उन्मूलन विकास कार्य दल के अधिकारी छन चीकांग ने कहा कि पिछले 10 सालों में चीन-अफ्रीका गरीबी उन्मूलन और विकास सम्मेलन ने समानता के साथ सलाह मशविरा कर आम सहमतियां प्राप्त कीं, मैत्री और सहयोग को मजबूत किया। संयुक्त राष्ट्र के सहस्राब्दी विकास लक्ष्य और 2030 अनवरत विकास कार्यक्रम के आधार पर चीन और अफ्रीका के बीच गरीबी उन्मूलन क्षेत्र में चर्चा का आयोजन किया गया।

जानकारी के अनुसार, चीन-अफ्रीका गरीबी उन्मूलन और विकास सम्मेलन का आयोजन वर्ष 2010 से शुरू हुआ, जिसका उद्देश्य दोनों पक्षों के बीच गरीबी उन्मूलन और विकास के आदान-प्रदान व सहयोग को मजबूत करना है। साल 2015 में इसे औपचारिक तौर पर चीन-अफ्रीका सहयोग मंच के मूल ढांचे में शामिल किया गया।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

कमेंट करें
j9OgE