इजरायल: बढ़ रहा ओमिक्रॉन, संक्रमितों की संख्या में आया उछाल, सरकार ने लगाए नए प्रतिबंध

December 23rd, 2021

हाईलाइट

  • शॉपिंग मॉल पर पर्पल रिबन प्रतिबंध लगाया जाएगा

डिजिटल डेस्क, यरुशलम। इजरायल कैबिनेट ने कोरोनावायपस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले बढ़ने की वजह से प्रतिबंधों को कड़ा करने का फैसला किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बैठक के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि शॉपिंग मॉल पर पर्पल रिबन प्रतिबंध लगाया जाएगा, जिसका मतलब है कि इन दुकानों में क्षमता सभी के लिए 15 वर्ग मीटर के लिए एक व्यक्ति तक सीमित होगी।

कार्यालय ने कहा कि ग्रीन पास योजना केवल पूर्ण टीकाकरण वाले लोगों को ही सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश की अनुमति देती है, जो 100 वर्ग मीटर से बड़ी दुकानों पर लगाई जाएगी। एक बयान में कहा गया कि केवल मॉल और शॉपिंग सेंटर में जो आवश्यक सेवाएं देते हैं, सिर्फ उन्हें ग्रीन पास की आवश्यकता नहीं होगी। रेड और ऑरेंज कम्युनिटी में स्थित स्कूलों में जहां संक्रमण की दर ज्यादा है और जिन कक्षाओं में 70 प्रतिशत से कम विद्यार्थियों को टीका लगाया गया है, उन्हें वीडियो लिंक के माध्यम से घर से पढ़ाई जारी रखनी होगी।

संसद की मंजूरी के बाद नए प्रतिबंध अगले कुछ दिनों में लागू होने की उम्मीद है। इससे पहले मंगलवार को सरकार ने सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के कार्यस्थलों पर कर्मचारियों की उपस्थिति को 50 प्रतिशत तक कम करने का फैसला किया। प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कोरोनोवायरस कैबिनेट से कहा, हम कोरोना मामलों की संख्या को दोगुना होते हुए देख रहे हैं।

नए प्रतिबंध इजरायल द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और 8 अन्य देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के एक दिन बाद आए, उन्हें लाल देशों की सूची में जोड़ा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल ने बीते कुछ हफ्तों में ओमिक्रॉन वेरिएंट के नए मामलों में वृद्धि देखी है। देश में मंगलवार को कोरोनावायरस के 1,323 नए मामले सामने आए।

(आईएएनएस)