न्यूजीलैंड को बर्ड ऑफ द ईयर 2022 के रूप में नामित किया गया

New Zealand named as Bird of the Year 2022
न्यूजीलैंड को बर्ड ऑफ द ईयर 2022 के रूप में नामित किया गया
बर्ड ऑफ द ईयर न्यूजीलैंड को बर्ड ऑफ द ईयर 2022 के रूप में नामित किया गया

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। लुप्तप्राय छोटे अल्पाइन रॉक व्रेन पिवाउउ को न्यूजीलैंड के बर्ड ऑफ द ईयर 2022 के रूप में नामित किया गया है। इसकी घोषणा इस कार्यक्रम के आयोजक ने सोमवार को की है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बर्ड ऑफ द ईयर प्रतियोगिता न्यूजीलैंड के स्वतंत्र संरक्षण संगठन फॉरेस्ट एंड बर्ड द्वारा आयोजित एक वार्षिक प्रतियोगिता है, जो देश के पक्षियों के बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए है।

इस आयोजन ने देश और विदेश दोनों में काफी दिलचस्पी ली है। फॉरेस्ट एंड बर्ड के मुख्य कार्यकारी निकोला टोकी ने कहा, पाइवाउ की जीत साबित करती है कि न्यूजीलैंड के लोग एक अंडरबर्ड से प्यार करते हैं।

यह देखकर बहुत अच्छा लगा कि न्यूजीलैंड के लोग अपने कुछ कम-ज्ञात पंख वाले पड़ोसियों को जानते हैं और जश्न मनाते हैं कि वे कितने शानदार हैं। पिवाऊ के लिए एक वोट जलवायु कार्रवाई के लिए एक वोट है। न्यूजीलैंड के एकमात्र सच्चे अल्पाइन पक्षी के रूप में, ये नन्हे-नन्हे पक्षी पहले से ही गर्म तापमान के प्रभावों को महसूस कर रहे हैं, जो चूहों और स्टोट्स जैसे शिकारियों को ऊंचे चढ़ने और अपने पर्वतीय घरों पर आक्रमण करने की अनुमति देते हैं।

पिवाउवा एक छोटी जैतून की चिड़िया है जिसकी ठूंठदार पूंछ और लंबी टांगें होती हैं, जिसका वजन मल्लोपफ के बराबर होता है। उनके पास स्नोशू के समान पैर होते हैं, चट्टानों और बर्फ पर पकड़ने के लिए क्रैम्पन जैसे लंबे पंजे होते हैं। रॉक राइट्स दक्षिणी आल्प्स में बुशलाइन के ऊपर रहते हैं, उड़ने के बजाय चट्टानों के बीच उछल-कूद करते हैं।

उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर लुप्तप्राय के रूप में वर्गीकृत किया गया है और उनके घोंसलों पर छापा मारने वाले स्टोट्स, चूहों और चूहों जैसे पेश किए गए शिकारियों से खतरा है। रॉक राइट्स दो जीवित प्रजातियों में से एक हैं (टिटिपोनामु राइफलमेन के साथ) न्यूजीलैंड के लिए अद्वितीय एक प्राचीन व्रेन वंश से।

बर्ड ऑफ द ईयर के प्रवक्ता-मानव एलेन राइकर्स ने कहा, इन पिछले दो हफ्तों के दौरान हमारे मूल पक्षी जीवन के लिए उत्साह को देखकर बहुत अच्छा लगा। हम अपने छिपे हुए मणि अंडरबर्डस को कुछ मान्यता प्राप्त देखने के लिए स्तब्ध हैं! अंडरबर्डस को 2021 की तुलना में नंबर एक वोट में सबसे बड़ी आनुपातिक वृद्धि मिली। पिवाउवा जीत के अलावा, एक और अंडरबर्ड, पुटेकेटेक ऑस्ट्रेलियाई क्रेस्टेड ग्रीबे, ने शीर्ष 10 में जगह बनाई।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 Oct 2022 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story