दैनिक भास्कर हिंदी: एवनफील्ड केस में दोषी पाए गए नवाज शरीफ के दामाद को NAB ने किया गिरफ्तार

July 8th, 2018

डिजिटल डेस्क, रावलपिंडी। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के दामाद रिटायर्ड कैप्टन मोहम्मद सफदर अवान को रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें पाकिस्तान की नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) के अधिकारियों ने हिरासत में लिया है। उनकी गिरफ्तारी उस समय हुई जब वे पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) पार्टी द्वारा रावलपिंडी में आयोजित एक रैली का नेतृत्व कर रहे थे। यहां उन्होंने कहा था कि वे अपने समर्थकों के साथ कोर्ट अरेस्ट के लिए आए हैं।

गौरतलब है कि 6 जुलाई को एवनफिल्ड मामले में दोषी पाए गए सफदर अवान को एक साल जेल की सजा सुनाई गई थी। मोहम्मद सफदर के साथ ही उनकी पत्नी मरियम और ससुर नवाज शरीफ को भी पाकिस्तान की कोर्ट ने एवनफिल्ड मामले में दोषी पाया था और जेल की सजा सुनाई थी। नवाज शरीफ को इस मामले में जहां 10 साल जेल की सजा सुनाई गई थी, वहीं मरियम को 7 साल जेल की सजा सुनाई गई थी।

NAB ने जब सफदर को हिरासत में लिया तब उनके साथ 3000 पार्टी कार्यकर्ता रैली में मौजूद थे। सफदर आगामी आम चुनाव में मनसेरा सीट से चुनाव लड़ने वाले थे लेकिन सजा के ऐलान के बाद अब वे चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। उनकी पत्नी और नवाज की बेटी मरियम भी भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाए जाने के बाद आगामी आम चुनाव नहीं लड़ पाएंगी। बता दें कि नवाज शरीफ पहले ही पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट द्वारा पनामा मामले में दोषी पाए जाने के बाद संसद की सदस्यता के अयोग्य करार दिए जा चुके हैं। इसके चलते वे भी 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव में नहीं लड़ पाएंगे।

नवाज शरीफ और मरियम फिलहाल लंदन में हैं। यहां नवाज शरीफ की पत्नी बेगम कुलसुम का कैंसर का इलाज चल रहा है। मरियम ने पाकिस्तान कोर्ट से मिली सजा के बाद कहा था कि वे और उनके वालिद 13 जुलाई को इस्लामाबाद आ रहे हैं।