तंबाकू से दूर रहें और जीवन व पर्यावरण को बेहतर बनाएं

Stay away from tobacco and make life and environment better
तंबाकू से दूर रहें और जीवन व पर्यावरण को बेहतर बनाएं
तंबाकू निषेध दिवस तंबाकू से दूर रहें और जीवन व पर्यावरण को बेहतर बनाएं
हाईलाइट
  • आशा है कि आने वाली पीढ़ी तंबाकू से दूर

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। 31 मई 2022 को 35वां विश्व तंबाकू निषेध दिवस है और विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 2022 के विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम है पर्यावरण के लिए खतरनाक है तंबाकू। विश्व तंबाकू निषेध दिवस 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) द्वारा स्थापित किया गया था और पहला विश्व तंबाकू निषेध दिवस 7 अप्रैल 1988 था। 1989 से हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है, क्योंकि अगला दिन अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस होता है, जिसका अर्थ है कि आशा है कि आने वाली पीढ़ी तंबाकू से दूर रहेगी।

तंबाकू हमारे जीवन में सर्वव्यापी है तो ये तम्बाकू कहां से आया है? दरअसल, इसकी शुरुआत क्रिस्टोफर कोलंबस से हुई है। 1492 में कोलंबस ने पहली बार सैन साल्वाडोर द्वीप पर तंबाकू की खोज की और अपनी दूसरी यात्रा के दौरान वह स्पेन में तंबाकू के पत्ते लेकर आए। 1558 में तंबाकू के बीज पूरे यूरोपीय महाद्वीप में फैल गए और धीरे-धीरे उपनिवेशवादियों के आक्रमण के साथ-साथ पूरी दुनिया में फैल गए।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान से लोगों के श्वसन तंत्र, हृदय तंत्र, पाचन तंत्र, तंत्रिका तंत्र आदि को बहुत नुकसान होता है। 30 फीसदी लोगों को धूम्रपान के कारण कैंसर होता है। उच्च रक्तचाप के बाद धूम्रपान दूसरा वैश्विक हत्यारा बन गया है। डब्ल्यूएचओ के आकलन के अनुसार, दुनिया भर में हर साल लगभग 60 लाख लोग धूम्रपान से संबंधित बीमारियों से मर जाते हैं और हर 6 सेकंड में एक व्यक्ति तंबाकू से मर जाता है।

स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने के अलावा, तंबाकू पर्यावरण के लिए भी खतरनाक है। तंबाकू की खेती के कारण हर साल लगभग 35 लाख हेक्टेयर भूमि नष्ट हो जाती है। तंबाकू उगाने के लिए वनों की कटाई से मिट्टी क्षरण होता है और पैदावार कम होती है। तंबाकू उद्योग हर साल 84 मीट्रिक टन कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करता है, जिससे जलवायु परिवर्तन होता है, जलवायु लचीलापन कम होता है और पारिस्थितिकी तंत्र का विनाश होता है। तंबाकू ने मानव जीवन व स्वास्थ्य और प्राकृतिक पर्यावरण को गंभीर नुकसान पहुंचाया है।

सिगरेट महंगी है, शायद आप अपनी जेब में रखे पैसे को नजरअंदाज कर सकते हैं। लेकिन स्वास्थ्य अमूल्य है, और आपको अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य के प्रति आंखें नहीं मूंदनी चाहिए। धूम्रपान के व्यवहार के लिए, जो हानिकारक है, हमारे पास कारण और जिम्मेदारी है कि हम अपनी तरफ से शुरुआत करें और तंबाकू के प्रसार को रोकने के लिए व्यावहारिक कार्रवाई करें और जीवन व पर्यावरण को बेहतर बनाएं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 May 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story