विश्व आर्थिक मंच: टीकाकरण की धीमी रफ्तार पर यूएन महासचिव गुतेरस ने व्यक्त की चिंता, दुनिया को दी चेतावनी

January 18th, 2022

हाईलाइट

  • निष्पक्षता से करे कोरोना का सामना

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। कोरोना महामारी को लेकर  संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने विश्व भर के नेताओं से साल 2022 को सुधार का सही अवसर बनाने का आह्वान किया है। कोविड-19 महामारी को लेकर उन्होंने कहा कि कोरोना का  सामना समानता और निष्पक्षता के साथ करने की जरूरत है। यून महासचिव ने कहा  कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन  पूरी दुनिया में धीमी गति से फैल रहा है, और संक्रमण में दिन प्रतिदिन इजाफा हो रहा है।  उन्होंने धीमे टीकाकरण पर चिंता व्यक्त की।

उन्होंने दुनिया को चेताते हुए कहा कि हर नागरिक का वैक्सीनेशन होना अनिवार्य है। यदि हम इसमें असफल होते है तो कोरोनो के नए नए वैरिएंट अलग अलग रूप में आते रहेगे।  जो आने वाले समय में लोगों के जीवन और अर्थव्यवस्थाओं को डगमगाते रहेगे।  मुश्किल दौर से गुजर रही दुनिया में विश्व भर के वैश्विक कारोबारियों से आर्थिक सहयोग करने का आह्वान किया है। 

ओमिक्रॉन वैरिएंट के साए में हो रही साल 2022 की विश्व आर्थिक मंच  बैठक का आयोजन वर्चुअल रूप से किया गया। यूएन महासचिन ने  मीटिंग को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले दो सालों में दुनिया ने एक साधारण, लेकिन कटु सत्य का प्रदर्शन किया है कि यदि हम किसी को पीछे छोड़ते हैं तो हम सभी को पीछे छोड़ देते हैं। गुटेरेस ने कहा कि  2022 को सुधार का असली साल बनाने के लिए महामारी से मुकाबले के लिए हम सभी को एक साथ मिलकर खड़े होने की आवश्यकता है।