अमेरिका पाकिस्तान से दूर जाने का जोखिम नहीं उठा सकता : रिपोर्ट

US cant afford to move away from Pakistan: Report
अमेरिका पाकिस्तान से दूर जाने का जोखिम नहीं उठा सकता : रिपोर्ट
व्यावहारिक संबंध अमेरिका पाकिस्तान से दूर जाने का जोखिम नहीं उठा सकता : रिपोर्ट
हाईलाइट
  • द्विपक्षीय संबंध

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। संयुक्त राज्य अमेरिका और पाकिस्तान को एक-दूसरे के हितों के लिए आपसी सम्मान के आधार पर एक मामूली न कि अतिरंजित अपेक्षाओं पर लेकिन व्यावहारिक संबंध बनाने की जरूरत है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान स्टडी ग्रुप (पीएसजी) से जुड़े दक्षिण एशियाई मामलों के एक दर्जन अमेरिकी विद्वानों ने रिपोर्ट तैयार की है। पेपर अमेरिकी नीति निर्माताओं को चेतावनी देता है कि वे ऐसे देश से दूर जाने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं जिसमें तीन प्रमुख क्षेत्र- दक्षिण एशिया, मध्य एशिया और मध्य पूर्व शामिल हैं और चीन और ईरान के साथ सीमाएँ हैं और रूस के करीब हैं।

लेखकों में दक्षिण एशिया के लिए एक पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री, पाकिस्तान में दो पूर्व अमेरिकी राजदूत, अमेरिका में एक पूर्व पाकिस्तानी राजदूत और पाकिस्तान में काम करने वाले अन्य वरिष्ठ राजनयिक और दक्षिण एशिया में विशेषज्ञता वाले अमेरिकी विद्वान शामिल हैं।

इस पत्र के अनुसार, अमेरिका और पाकिस्तान के बीच एक मामूली, व्यावहारिक संबंध में यह समझना शामिल होगा कि पाकिस्तान और अमेरिका अफगानिस्तान को अलग-अलग नजरिए से देखना जारी रखेंगे, लेकिन उस देश में शांति बनाए रखने और अपने लोगों की पीड़ा को कम करने में सहयोग कर सकते हैं।

यह अमेरिकी नीति निर्माताओं को भी याद दिलाता है कि पाकिस्तान में कुलीन और लोकप्रिय दोनों स्तरों पर भारत के प्रति ²ष्टिकोण, सबसे अच्छा और धीरे-धीरे बदल जाएगा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अमेरिका और पाकिस्तान दोनों में जनता की राय द्विपक्षीय संबंधों पर बाधाओं के रूप में कार्य करती है।

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि, अमेरिका अभी भी पाकिस्तान को अपनी समग्र रणनीतिक गणना बदलने के लिए प्रेरित कर सकता है, जो पाकिस्तान की अपने सुरक्षा वातावरण की समझ पर आधारित है। कागज स्वीकार करता है कि अमेरिका और पाकिस्तान के चीन पर अलग-अलग विचार हैं और पाकिस्तान पर एक अधिक सूक्ष्म अमेरिकी नीति की सिफारिश करते हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Oct 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story