फिटनेस: कमर और पैर दर्द से परेशान रहते हैं तो करें ये एक योगासन, स्ट्रेस से लेकर ब्लोटिंग तक में फायदेमंद

कमर और पैर दर्द से परेशान रहते हैं तो करें ये एक योगासन, स्ट्रेस से लेकर ब्लोटिंग तक में फायदेमंद
  • कमर दर्द से परेशान हैं तो ट्राई करें ये योगासन
  • कई और समस्याओं में है असरदार
  • आनंद बालासन से स्ट्रेस होगा दूर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बदलते लाइफस्टाइल के बीच कमर दर्द, तनाव और ब्लोटिंग जैसी समस्याएं काफी आम हो गई है। कामकाजी लोगों को तनाव, ब्लोटिंग और पीठ दर्द जैसी परेशानियों का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है। खुद को फिजिकली एक्टिव रख कर और कुछ एक्सरसाइज की मदद से आप इन परेशानियों को दूर कर सकते हैं। भागदौड़ और व्यस्तता के कारण हर किसी के लिए जिम जाना संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में आप घर पर ही सिर्फ एक योगासन के अभ्यास से कई सारी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इस खास योगासन का नाम है आनंद बालासन जिसे हैप्पी बेबी पोज भी कहा जात है। इसके नियमित अभ्यास से आपको बहुत सारी समस्याओं में आराम मिलेगा।

जानिए इस योगासन के फायदे

आनंद बालासन करने से आप ज्यादा खुश रहेंगे क्योंकि इस आसन के अभ्यास से आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होंगे। अगर आपकी लाइफ ज्यादा तनावपूर्ण है तो नियमित रूप से इसका अभ्यास करें। इसके अलावा इसके अभ्यास से आपको पीठ दर्द और पॉश्चर संबंधी दिक्कतों में भी आराम मिलेगा। रीढ़ की हड्डी और पीठ के निजले हिस्से को इस अभ्यास से मजबूती मिलती है। इसके अलावा कब्ज और ब्लोटिंग जैसे पाचन संबंधी समस्याओं में भी आराम मिलता है।

ऐसे करें आनंद बालासन

आनंद बालासन करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। ध्यान दें इस समय आपके रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी होनी चाहिए। इसके बाद दोनों पैर को ऊपर उठाते हुए घुटने को छाती के नजदीक लाएं। इस दौरान दोनों पैरों के बीच दूरी होनी चाहिए। दोनों तलवे को छत के समानांतर रखें। इस पोज में कुल्हे जमीन से सटे हुए होने चाहिए। गहरी सांस लेते और छोड़ते हुए 30 सेकेंड तक इसी मुद्रा में बने रहें।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   11 Jun 2024 10:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story