स्किन केयर रूटीन: भागदौड़ भरी जिंदगी में नहीं रख पाती खुद का ध्यान, तो 10 मिनट में ऐसे करें अपनी देखभाल

भागदौड़ भरी जिंदगी में नहीं रख पाती खुद का ध्यान, तो 10 मिनट में ऐसे करें अपनी देखभाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महिलाएं सजने संवारने का मौका नहीं छोड़ती है। लेकिन आज के समय में जिम्मेदारियों के चलते वो खुद पर ज्यादा ध्यान नहीं दें पाती हैं। महिलाएं घर संभालने के आलावा ऑफिस के काम का बोझ भी उठाती हैं। ऐसे में उनकी इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में उन्हें खुद का ख्याल रखने का टाइम ही नहीं मिलता। वहीं घर में रहने वाली माहिलाओं को बाहर काम करने वाली महिलाओं के मुकाबले कम धूल और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप कितने भी व्यस्त हो पर खुद को समय जरुर देना चाहिए खासकर अपनी स्किन को। इसलिए आज हम आपको 5 से 10 मिनट की स्किन केयर रुटिन बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो करके आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं।

क्लींजिंग

वर्किंग वुमन के लिए फेस पर क्लींजिंग करना बेहद ही जरुरी है। रोजाना आपके चेहरे पर धूल मिट्टी काफी मात्रा में चिपक जाती है। जिसे साफ करना बेहद जरुरी है। ऐसे में आप सोने से पहले किसी ब्रांड का क्लीनजिंग जेल लेकर अपनी स्किन को साफ कर सकती है। इससे फेस स्किन पर चिपकी गंदगी, पसीना और तेल निकल जाएगा, जो आपके चेहरे को रात भर फ्रेश रखेगा।


फेशियल स्क्रब

फेशियल स्क्रब फेस पर हफ्ते में दो बार करना चाहिए। स्क्रब करने से स्किन की डेड सेल्स निकल जाती और स्किन पूरी तरह से साफ हो जाती है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप जेल या क्रीमी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती है।


फेस मास्क

हफ्ते में एक बार फेस मास्क का यूज बेहद जरुरी है। मास्क को अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक ही रखें। फेस मास्क लगाते समय होंठ और आंखों से दूर रखें।


फेस वॉश

दिन में दो बार फेस वॉश जरुर करें। फेस वॉश हमेशा अपनी स्किन के हिसाब से इस्तेमाल करें। गर्मी के समय आप तुलसी या नीम के फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह के वॉश आपके चेहरे को कोमल और मुलायम रखते हैं।


मॉइश्चराइज

कामकाजी महिलाएं अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए फेस लोशन या मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते है, साथ ही सनस्क्रीन का भी इस्तेमाल करें। इससे आपको फ्रेश फील होगा और आपको धूप से होने वाली टैन से बचाएंगा।


डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   2 Oct 2023 12:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story