दैनिक भास्कर हिंदी: Travel: उत्तराखंड का एक खूबसूरत हिल स्टशन है रानी खेत, जानिए यहां की टॉप प्लेसेस

March 14th, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड का एक खूबसूरत हिल स्टशन है रानी खेत। यह जगह अपनी सुंदरता और शांतिपूर्ण माहौल के लिए सैलीनियो के बीच मशहूर है। दूर−दूर तक फैली यहां कि घाटियां, घने जंगल और फूलों से ढंके रास्ते पर्यटकों का मन मोह लेते हैं। यहां आप खुद को प्रकृति के पास महसूस करेंगे। तो चलिए घुमाते हैं आपको इस खूबसूरत हिल स्टेशन में:

1) चौबटिया बाग  (Chaubatia Bagh)
रानी घाट का सबसे प्रसिद्ध बाग है चौबटिया बाग। यहां कई प्रकार के फलों और फूलों की प्रजातियां पाई जाती हैं। हरे-भरे पेड़ों से भरा यह बाग बेहद मनमोहक बाग एक खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो आपको यहां जरूर आना चाहिए।

2) आशियाना पार्क  (Ashiyana Park)
आशियाना पार्क रानी खेत का सबसे पुराना बाग है। देवदार और चीड़ के पेड़ों से भरा यह पार्क टूरिस्टों को काफी पसंद आता है। पार्क में हाथी, जिराफ सहित कई अन्य जानवरों के स्टेच्यू भी हैं। शांति और सुकून की तलाश कर रहे सैलानियों को यह जगह वाकई पसंद आएगी।

3)  झूला देवी मंदिर (Jhula Devi Temple)
देवी दुर्गा को समर्पित झूला देवी मंदिर चौबटिया बाग के पास रानी खेत से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस मंदिर को ‘घंटियों वाला मंदिर’ नाम से भी जाना जाता है। माना जाता है कि इस मंदिर में श्रद्घालुओं की मन्नत पूरी होती है और मन्नत पूरी होने के बाद भक्त मंदिर में घंटी भी बांध कर जाते हैं। दूर-दराज से लोग इस मंदिर में माता के दर्शन के लिए आते हैं।

4)  यहां का स्वाद (बाल मिठाई)   
अगर आप रानीखेत आते हैं तो बाल मिठाई खाना तो बनता है। बिना इसके आपकी ट्रिप अधुरी मानी जाएगी। यहां की फेमस मिठाई है बाल मिठाई जो कि चॉकलेट की तरह लगती है। पूरे भारत में इस हिल स्टेशन की यह मिठाई सप्लाई होती है। अगर आप यहां आते हैं तो आप भी जरूर इसे चखिएगा।

कैसे पहुंचे रानीखेत
अगर आप रानी खेत आना चाहते हैं तो यहां से सबसे पास पंतनगर एयरपोर्ट है जो कि लगभग 119 किमी की दूरी पर है। आप को एयर्पोर्ट से आसानी से टैक्सी मिल जाएगी। वहीं रेलवे स्टेशन की बात करें तो रानी खेत के सबसे नजदीक काठगोदाम रेलवे स्टेशन है जो कि लगभग 80 किलोमीटर दूर है। यहां से हर बड़े शहर के लिए ट्रेन जाती है। अगर आप निजी वाहन से यहां आना चाहते हैं तो यहां कि रोड कनेक्टिविटी  काफी अच्छी है। आप आराम से अपनी कार या टैक्सी से यहां पहुंच सकते हैं।