comScore

जानें कौन सा लाफिंग बुद्धा करता है धन की बचत और भाग्य को मजबूत

जानें कौन सा लाफिंग बुद्धा करता है धन की बचत और भाग्य को मजबूत

हाईलाइट

  • लाफिंग बुद्धा कौन है जाने इसे घर में रखने का लाभ
  • चाइनीस शोपीस के रूप में क्यों जाना जाता है ये
  • किस लाफिंग बुद्धा का क्या है फायदा!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आप में से कई लोगों के घरों में लाफिंग बुद्धा (Laughing Buddha) होंगे और अक्सर आप इसे लोगों को तोफे में भी देते होंगे। जब भी किसी को तोफा देने की बात सामने आती है तो हम अक्सर सोच में पढ़ जाते है कि क्या खरीदें। ज्यादातर लोग इस समस्या का सामना करने से बचने के लिए बुके (Bouquet) यानी फूलों का खूबसूरत गुलदस्ता खरीद लेते है। वहीं अगर गुलदस्ते के अलावा लोग कुछ तोफे (Gift) में देते है तो वो है लाफिंग बुद्धा, लेकिन क्या आपको पता है कि इसका असल मतलब क्या होता है? हम क्यों इसे खरीदते है?

अकेली होने पर लड़कियां घर पर करती है ये काम, जानकर रह जाएंगे आप भी हैरान

अगर नहीं तो चिंता मत कीजिए आज हम बताएंगे आपको लाफिंग बुद्धा के बारें में और खासकर ये कि अलग-अलग लाफिंग बुद्धा का क्या मतलब होता है। 

इस एक विटामिन की कमी के चलते होता है पुरूषों और महिलाओं की फर्टिलिटी पर असर

लाफिंग बुद्धा है कौन?
लाफिंग बुद्धा असल में एक अर्ध ऐतिहासिक चीनी भिक्षु है जो चैन बौद्ध पैन्थियोन में भी पेश किया गया था। इन्हें चाइनिस मॉन्क (साधु) के रूप में भी जाना जाता हैं। ये हमेशा मुस्कुराते या हंसते हुए दिुखाई देते थे, इसलिए चीनी भाषा में इनका उपनाम 'लाफिंग बुद्धा' रख दिया गया। इसे फैंग शूयी (Feng shui) भी कहा जाता है। 

तरह-तरह के लाफिंग बुद्धा 
आपने बाजार, दुकानों, मॉल या फिर गिफ्टस शॉप पर लाफिंग बुद्धा तो देखे ही होंगे। क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि ये तरह तरह के होते हैं। इनमें से कुछ हाथों में पोटली लिए होते हैं, तो कुछ दोनों हाथों को उपर उठाए होते हैं, तो कुछ अपने हाथों से पंखा झल रहे होते हैं। वहीं कुछ हाथों में लड्डू लिए बैठे होते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यूं ?

लक और खुशहाली का प्रतीक है लाफिंग बुद्धा 
लोग लाफिंग बुद्धा को लक, चार्म और खुशहाली का प्रतीक मानकर घरों, गाड़ियों और दफ्तरों में रखते हैं। लाफिंग बुद्धा दिखने में काफी आकर्षक और बेहद ही मन को लुभावने वाले होते हैं। मार्केट में ये हर आकार और रूप में मौजूद हैं। कई लोगों का मानना है कि लाफिंग बुद्धा रखने से धन लाभ होता है। आइए अब आपको बताते है कि किस लाफिंग बुद्धा का क्या महत्व है।


1. मोटे पेट वाला लाफिंग बुद्धा - समृद्धि का प्रतीक
समृद्धि का प्रतीक होता है,मोटे पेट वाला लाफिंग बुद्धा। आप सोच रहे होंगे पेट तो सभी लाफिंग बुद्धा का मोटा ही होता है। आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं लेकिन यहां मोटे पेट वाले लाफिंग बुद्धा से मतलब है जो अपने हाथों से किसी प्रकार की कोई क्रिया ना कर रहा हो, बस जिसमें उसका पेट ही उसके आकर्षण का केंद्र हो। 


2. पोटली वाला लाफिंग बुद्धा - धन की बचत का प्रतीक 
लाफिंग बुद्धा में सबसे ज्यादा चर्चित है पोटली वाला लाफिंग बुद्धा आप सोच रहे होंगे ऐसा क्यों। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये आसानी से मिल जाता है और ये वो पहला लाफिंग बुद्धा है जो असल लाफिंग बुद्धा के रूप को दर्शाता है कहने का मतलब है लाफिंग बुद्धा अपनी पोटली में खुशी, धन और मानव को जिस चीज की चाह होती है वो रखते हैं और इसलिए अब लोग लाफिंग बुद्धा को अपने साथ रखने लगे है ताकि लाफिंग बुद्धा लोगों की मदद कर सकें। 

3.  कमंडल वाला लाफिंग बुद्धा- भाग्य को मजबूत करने का प्रतीक
कई बार मेहनत तो हम जोरदार करते है, लेकिन परिणाम हमें उसके फिर भी अच्छे नहीं मिलते। अब ऐसे में हम अपनी किस्मत को दोष देने लग जाते हैं। तो लीजिए हाजिर है आपके लिए कमंडल वाला लाफिंग बुद्धा जो आपके भाग्य को मजबूत करेगा और आपकी तरक्की में सहयोगी बनेगा।

4. लड्डू वाला लाफिंग बुद्धा - भोजन का प्रतीक
लड्डू हाथ में लिए लाफिंग बुद्धा भरपूर और अच्छे भोजन का प्रतीक होता है, कहने का मतलब है कि जिसके पास भी ये होगा उसे कभी खाने-पीने की कमी नहीं होगी, वो कभी भूखा नहीं सोएगा। 

अन्य लाफिंग बुद्धा 
इनके अलावा भी आपने कई तरह के लाफिंग बुद्धा देखें होंगे लेकिन जरूरी नहीं सबका कुछ ना कुछ महत्व हो। जी हां क्योंकि ये मार्केट में कई सारे क्रिया करते हुए लाफिंग बुद्धा केवल ग्राहकों को अपनी और खींचने और कॉम्पीटिशन में भाग लेने के लिए है। अब क्योंकि लाफिंग बुद्धा थे तो एक साधु ही तो वो भी हमारी ही तरह इंसान हुए। इसलिए वो हर तरह की क्रियाएं करते थे, जिसको मद्देनजर रखते हुए लोगों ने तरह तरह की उनकी मूर्तियां और स्टेच्यू बना दिए है और आगे भी बनाते रहेंगे। लेकिन ध्यान रहे अगर आप किसी को लाफिंग बुद्धा गिफ्ट करना चाहते है तो इन्हीं में से एक चुने। 

बाइक से आए बंदर ने मासूम बच्ची को पकड़ा और घसीटते हुए ले गया...देखें हैरान कर देने वाला वीडियो

कमेंट करें
FR3Ip
कमेंट पढ़े
ramesh May 09th, 2020 09:07 IST

Kanha milega chahiye

ramesh May 09th, 2020 09:07 IST

mughe chahiye lafing Buddha Kanha milega