स्विमिंग पूल का पानी आपको बना सकता है बीमार, जानिए कैसे करें खुद का बचाव

Swimming pool water can make you sick,know the prevention tips
स्विमिंग पूल का पानी आपको बना सकता है बीमार, जानिए कैसे करें खुद का बचाव
स्विमिंग पूल का पानी आपको बना सकता है बीमार, जानिए कैसे करें खुद का बचाव

 

डिजिटल डेस्क । गर्मियां शुरू हो गई हैं और स्विमिंग पूल, वॉटर पार्क्स में लोगों की चहल कदमी बढ़ गई है। खास कर बच्चों की। ज्यादातर मां-बाप अपने बच्चों को गर्मियों में स्वीमिंगपूल पर स्विमिंग सिखाने या अगर पहले से आती हो तो उनकी प्रेक्टिस बनाए रखने के लिए ले जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी-कभी स्विमिंग पूल हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। जैसे कई बार पेट में दर्द, मरोड़, उल्टियां, त्वचा में जलन और बाल गिरने की समस्या का सामना करना पड़ता है। दरअसल पूल के पानी को साफ रखने के लिए क्लोरीन की मात्रा ज्यादा मिला दी जाती है, जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है। वैसे तो स्विमिंग करना मस्ती भरा होता है और ये एक बेहतरीन एक्सर्साइज भी है लेकिन कई बार पूल में स्विमिंग करना आपको बीमार कर सकता है। आइए जानते हैं कि पूल के पानी से आपको किस तरह की समस्या हो सकती है। 

 

पूल के पानी से हो सकता है डायरिया

 

RWI रीक्रिएशनल वॉटर इलनेस यानी पानी से जुड़ी मनोरंजक गतिविधियों से होने वाली बीमारियां दूषित पानी के संपर्क में आने से, दूषित पानी पीने से या फिर पानी में मौजूद खतरनाक केमिकल्स या जर्म्स की वजह से होती हैं। RWI में कई तरह के इंफेक्शन्स जैसे- पेट से जुड़ी बीमारियां, स्किन, कान, आंख, श्वसन तंत्र और न्यूरॉलजिकल इंफेक्शन शामिल है। हालांकि इन सबमें सबसे कॉमन समस्या है डायरिया की। डॉक्टरों का भी कहना है कि स्विमिंग पूल के पानी में ऐसे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो डायरिया का कारण बनते हैं। लिहाजा बीमार होने से बचना है तो इस बात का ख्याल रखें कि पूल का पानी मुंह के अंदर न जाए।

 

 

 

क्लोरीन से तुरंत नहीं मरते जर्म्स

 

ज्यादातर लोगों का ऐसा मानना है कि स्विमिंग पूल के पानी में क्लोरीन डालने से पूल में मौजूद जर्म्स तुरंत मर जाते हैं लेकिन यह सच्चाई नहीं है। ज्यादातर रोगाणु, क्लोरीन के प्रति सहनशील होते हैं और उनका खात्मा करने में क्लोरीन को कई दिनों का वक्त लग सकता है।

 

 

पूल में जाने से पहले क्या करें

 

- स्विमिंग पूल में जाने से पहले शावर लेना न भूलें।

 

- अगर हाल ही में आपको डायरिया हो चुका है तो स्विमिंग पूल में जाने से परहेज करें।

 

 

 

पानी साफ हो इसका ध्यान रखें

 

- बाजार से PH लेवल टेस्ट स्ट्रिप खरीदें और स्विमिंग पूल में जाने से पहले पूल के पानी का PH लेवल जरूर चेक करें।

 

- इस बात का ख्याल रखें कि पूल ऑपरेटर्स और स्टाफ जरूरी केमिकल्स की मदद से नियमित रूप से पूल के पानी की सफाई करते हों।

 

- साथ ही यह भी ध्यान रखें कि पूल का पानी दूषित होने पर पूल ऑपरेटर्स उसकी अच्छी तरह से सफाई करें और केमिकल की भी जांच करें।

 

 

हेयर प्रोटेक्शन के लिए स्विमिंग कैप पहनें

 

- स्विमिंग के बाद अगर शरीर पर रैशेज, लाल चकत्ता या ड्राई स्किन हो तो ऐंटी-इचिंग क्रीम या मेंथॉल क्रीम लगाएं। 7-10 दिन के अंदर अगर रैशेज ठीक न हों तो डॉक्टर से संपर्क करें।

 

- अगर स्विमिंग पूल के पानी की वजह से आंखों में इंफेक्शन हो गया हो तो आई डॉक्टर से संपर्क करें और ट्रीटमेंट के कुछ दिनों बाद तक चश्मे का प्रयोग करें।

 

- पानी में क्लोरीन की मात्रा ज्यादा होने पर बाल गिरने की समस्या हो सकती है लिहाजा स्विमिंग कैप का इस्तेमाल करें।


 

Created On :   27 March 2018 8:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story