अपनी कपड़े की अलमारी को ऐसे रखें हमेशा व्यवस्थित और साफ-सुथरा

With these methods you can keep your wardrobe organized
अपनी कपड़े की अलमारी को ऐसे रखें हमेशा व्यवस्थित और साफ-सुथरा
अपनी कपड़े की अलमारी को ऐसे रखें हमेशा व्यवस्थित और साफ-सुथरा

डिजिटल डेस्क। अगर आप अपने घरों में कपड़ों की अलमारी को व्यवस्थित नहीं रखते हैं। तो आपको किसी भी फंक्शन में जाते वक्त कपड़ो को ढूंढने में वक्त जाया करना पड़ता है। ऐसे में कई बार आप फंक्शन में टाइम से नहीं पहुंचे पाते है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी अलमारी हमेशा व्यवस्थित रहे ताकि आप किसी भी फंक्शन के लिए तैयार होते समय कपड़ों को ढूंढने के लिए परेशान न हो तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि आप अलमीरा को व्यवस्थित रख सकें। 

 

इन बातों को रखें ध्यान

  • सबसे पहले अपनी अलमारी में सारा समान निकाल दें, उसके बाद सिर्फ वही समान रखें जो जरुरी हो। बेकार का सामान हटा दें। कपड़ों को हमेशा एक क्रम में जमाकर रखें। इसके आलावा जो कपड़े आप ज्यादा यूज करते हैं उनको ऊपर रखें और जिनका इस्तेमाल कम करना हो उनको नीचे की तरफ रखें। 
  • हैंडबैग्स को रखने के लिए उसकी अलग से जगह बनाएं। अलमारी के डोर पर या अलमारी के अंदर साइड में टांग दें। इससे आपको स्पेस भी मिल जाएगा साथ ही आपको सामान निकालने में किसी प्रकार की कोई मसम्या भी नहीं होगी। 
  • अगर आप अपनी वार्डरोब में पर्स, परफ्यूम, क्रीम, जेल, लोशन, फेसवॉश और स्क्रब रखते हैं तो इनके लिए आप वार्डरोब में दिए कुछ अन्य छोटे खानों का इस्तेमाल कर सकते हो। इसी जगह आप अपनी घड़ी, जूलरी, मोजे को भी रख सकते हैं। 
  • अपनी कीमती साडियों, सूट को एक अलग से प्लास्टिक बैग में रखे। इससे कपड़े लंबे समय तक पहनने लायक बने रहेंगे। 
  • सर्दी में कपड़ों को न्यूज पेपर में लपेटकर रखें और कोशिश करें कि महीने में एक बार कपड़ों को धूप जरुर दिखाएं। 
  • एक कलर के कपड़ों को एक साथ और दूसरे कलर के कपड़ों को एक साथ टांगने से कपड़े ढूढ़ने में कोई परेशानी नहीं होगी। 
  • कपड़ों को साइज के हिसाब से दराजों में तह लगाकर रखें। छोटी- छोटी चीजों जैसे मोज़े या रुमाल के लिए छोटी साइज की दराज़ कर उसमें रखें। 
  • स्वेटर काफी मोटे हैं इसलिए इन्हें टांगने की वजह फ़ोल्ड करके रखें। इससे आपकी अलमीरा में काफी जगह भी बनी रहेगी।
  • सबसे आखिर में अलमीरा में जूते चप्पल के लिए जगह बनाएं, अगर जगह नहीं है तो आप एक अलग शू रैक बनवा कर उसमें अपने पार्टी वेयर जूते-चप्पल रखें। इससे समय पर आपको आपके फेवरेट जूते आसानी से मिल जाएंगे।   

 

Created On :   29 Jan 2019 8:42 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story