बारिश में खराब हो सकते हैं आपके बाल, जानिए कैसे करें देखभाल

Your hair can get damaged in the rain, know how to take care
बारिश में खराब हो सकते हैं आपके बाल, जानिए कैसे करें देखभाल
लाइफस्टाइल बारिश में खराब हो सकते हैं आपके बाल, जानिए कैसे करें देखभाल

डिजिटस डेस्क, भोपाल। बारिश के मौसम में आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है, बारिश में भीगने से आपकी हेल्थ पर भी असर पड़ता है। बारिश के पानी का असर आपके बालों पर भी देखने को मिलता है, बारिश के पानी से बाल चिपचिपे हो जाते हैं इससे बालों की हेल्थ खराब होती है और वह डेमेज हो सकते हैं, इसलिए मानसून में बालों की देखभाल बहुत जरूरी है। 

बालों के भीग जाने के बाद आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जिससे आपके बाल खराब होने से बच सकते हैं। 

⦁    बारिश में भीग जाने पर अपने बालों को तुरंत सुखाएं, उन्हें गीला न रहने दें। 

⦁    अगर आपके बाल बारिश में गीले हो जाते हैं, तो इसके बाद बालों को शैंपू से जरूर धोएं, अगर आप बाल नहीं धोते हैं तो स्कैल्प पर बारिश का पानी से इन्फेक्शन फैल सकता है और इससे खुजली हो सकती है।

⦁    बारिश में बालों के गीले होने के बाद बाल चिपचिपे हो जाते है इसलिए आप किसी बड़े दांत वाली कंघी से बालों को अच्छी तरह से सुलझाएं, नहीं, तो आपके बाल उलझकर टूटने लगेंगे।

⦁    गीले बालों को कभी टाइट या कसकर न बांधें, बांधने से बाल सूख नहीं पाते और इससे बालों में फंगस पैदा हो सकता है, तो बालों को अच्छी तरह से सूखाने के  बाद ही बालों को बांधे। 

⦁     बालों को कंडीशन करना बहुत जरूरी है, कंडीशनर बालों का रूखापन कम करता है और बालों को हाइड्रेट करता है।

⦁    बारिश के मौसम में बालों में पोषण की कमी के कारण टूटने लगते है तो सिर पर तेल से अच्छे से मालिश करें, इससे बालों को पोषण मिलता है। आप हफ्ते में दो से तीन बार तेल की मालिश करें।

Created On :   12 July 2022 7:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story