शेफ विकास खन्ना ने न्‍यूयॉर्क में कोणार्क सूर्य मंदिर के पहिये की रिप्लिका का किया अनावरण

शेफ विकास खन्ना ने न्‍यूयॉर्क में कोणार्क सूर्य मंदिर के पहिये की रिप्लिका का किया अनावरण
  • ओडिशा के ललितागित्री गांव के कई कलाकारों ने हस्तनिर्मित रिप्लिका पर महीनों तक काम किया है
  • इसका बलुआ पत्थर से बना है
  • इसका वजन लगभग 4,000 पाउंड है

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। सेलिब्रिटी शेफ विकास खन्ना ने भारत के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर न्यूयॉर्क शहर के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर पर ओडिशा के प्रसिद्ध कोणार्क सूर्य मंदिर के पहिये की रिप्लिका का अनावरण किया।

इस मौके पर उनके साथ न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास रणधीर जायसवाल, इंडो-अमेरिकन आर्ट्स काउंसिल और भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्‍य भी मौजूद थे जो मंगलवार को ध्वजारोहण समारोह देखने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे थे।

ओडिशा के ललितागित्री गांव के कई कलाकारों ने हस्तनिर्मित रिप्लिका पर महीनों तक काम किया है, जो बलुआ पत्थर से बना है। इसका वजन लगभग 4,000 पाउंड है।

खन्ना ने इससे पहले एक्‍स पर एक पोस्‍ट में लिखा था, "मैं इस पल के बारे में लगभग पांच वर्षों से सपना देख रहा हूं और इसकी कल्पना कर रहा हूं। भारत में काम करने वाले प्रतिभाशाली कलाकारों ने इसे जीवंत बनाने के लिए महीनों दिन-रात मेहनत की है। यह एक जादुई क्षण होगा!"

आर्ट्स रिप्लिका को 2024 में खन्ना के आगामी न्यूयॉर्क सिटी रेस्तरां में भारतीय प्रवासियों और अमेरिका के बीच एकता के प्रतीक के रूप में भी प्रदर्शित किया जाएगा।

खन्ना ने कहा था कि उन्‍हें ओडिशा के मशहूर रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक द्वारा बनाए गए रेत के कोणार्क पहिए से प्रेरणा मिली है।

अनावरण के एक वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए, पटनायक ने एक्स पर लिखा, "आपने भारतीय स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर टाइम्‍स स्क्वायर में विश्व धरोहर स्मारक कोणार्क व्हील की रिप्लिका का अनावरण करके इतिहास रचा है। यह हम सभी के लिए गर्व का क्षण है। भारतीय कला और संस्कृति को बढ़ावा देने में योगदान के लिए एक बार फिर धन्यवाद।"

कोणार्क स्थित 13वीं सदी के सूर्य मंदिर को 12 हजार कारीगरों ने 12 साल में तैयार किया था । यह सूर्य देव के रथ को एक स्‍मारक के रूप में दर्शाता है जो यूनेस्को द्वारा नामित विश्व धरोहर में शामिल है।

रथ के 24 पहियों को प्रतीकात्मक डिजाइनों से सजाया गया है। रथ को समय के प्रतीक सात घोड़े खींच रहे हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 Aug 2023 4:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story