डीपफेक: जेल जाएंगे डीपफेक वीडियो बनाने वाले, लगातार आ रही शिकायतों के बाद अलर्ट हुई सरकार, एक हफ्ते में लाएगी सख्त आईटी नियम

जेल जाएंगे डीपफेक वीडियो बनाने वाले, लगातार आ रही शिकायतों के बाद अलर्ट हुई सरकार, एक हफ्ते में लाएगी सख्त आईटी नियम
  • डीपफेक के बढ़े मामले
  • दुनियाभर की नामचीन हस्तियां हो रहीं शिकार
  • भारत सरकार ने उठाया बड़ा कदम

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बीते काफी दिनों से डीपफेक वीडियो खूब चर्चा में रहें। जिसमें बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंधाना, महानायक अमिताभ बच्चन और क्रिकेट सुपरस्टार सचिन तेंदुलकर के डीपफेक वीडियोज तेजी से वायरल हुए। रश्मिका ने तो इसके खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराई थी। वहीं सचिन ने सोमवार को खुद इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर की थी। उन्होंने कहा था कि उनका एक वीडियो जिसमें डीपफेक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, वायरल हो रहा है। इस वीडियो में उन्हें एक गेमिंग एप का एंडोर्समेंट करते हुए दिखाया गया है। मास्टर ब्लास्टर ने इस वीडियो में इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर को भी टैग कर इस पर एक्शन लेने की अपील की थी।

सरकार हुई सख्त

डीपफेक को लेकर लगातार आ रही शिकायतों के बाद केंद्र सरकार भी अलर्ट हो गई है। सरकार ने डीपफेक वीडियो बनाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। जिसके मुताबिक किसी का उसकी इजाजत के बगैर डीपफेक वीडियो बनाना गैरकानूनी होगा और इसके लिए दोषियों को जेल तक जाना पड़ सकता है।

नया आईटी नियम ला रही सरकार

डीपफेक को लेकर सरकार नए नियम ला रही है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेंशन मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर ने देश की शीर्ष सोशल मीडिया कंपनियों के साथ मीटिंग करके इस बात की जानकारी दी। उन्होंने साफ तौर कहा कि डीपफेक वीडियो के विरुद्ध सरकार जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने जा रही है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति सोशल मीडिया पर डीपफेक वीडियो बनाता है तो उसे आईटी नियमों का उल्लंघन माना जाएगा। ऐसा करने वाले व्यक्तियों पर सरकार की तरफ से एफआईआर दर्ज की जाएगी। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि जो भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐसे वीडियो बनाने वाले के खिलाफ यदि कोई कार्रवाई नहीं करेगा तो नए नियमों के मुताबिक उसके खिलाफ भी सख्त कदम उठाया जाएगा।

क्या है डीपफेक टेक्नोलॉजी?

डीपफेक आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की एक तकनीक है जिससे रियल वीडियो में दूसरे के चेहरे को फिट कर फेक वीडियो बनाया जाता है। यह वीडियो दिखने में बिल्कुल ऑरिजनल लगता है लेकिन असल में ये फेक रहता है। बता दें कि डीपफेक के जाल में बॉलीवुड और स्पोर्ट्स सेलिब्रिटीज के अलावा कई मीडिया और राजनैतिक हस्तियां फंस चुकी हैं।

Created On :   16 Jan 2024 3:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story