जी20: दिल्‍ली घोषणा पर शुक्रवार रात ही बन गई थी सहमति: अमिताभ कांत

दिल्‍ली घोषणा पर शुक्रवार रात ही बन गई थी सहमति: अमिताभ कांत
  • जी7 देशों पर दबाव डाला और उन्हें मेज पर लाया
  • पूरे दस्तावेज़ में रूस का कोई संदर्भ नहीं है

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। दिल्ली घोषणापत्र पर - विशेष रूप से रूस और चीन के दबाव के बीच यूक्रेन संघर्ष के संदर्भ में - जी20 देशों के आम सहमति पर पहुंचने से उत्साहित भारत के जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने शनिवार को कहा कि संयुक्त बयान सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम के प्रभाव की आवश्यकता थी।

एक समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार में कांत ने कहा कि अंततः मोदी के नाम के महत्व ने अंतिम घोषणा की भाषा पर आम सहमति बना ली। दिल्ली घोषणा में सभी देशों से "क्षेत्रीय अधिग्रहण के लिए बल प्रयोग से बचने" का आग्रह किया गया है। हालाँकि, पूरे दस्तावेज़ में रूस का कोई संदर्भ नहीं है।

कांत ने समाचार चैनल को बताया, यह लगभग 200 घंटे की लगातार बातचीत का नतीजा था और शुक्रवार रात को ही इस पर सहमति बन गई थी। उन्होंने कहा, यह भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया और बाद में मैक्सिको, तुर्की और सऊदी अरब के नेतृत्व वाले शेरपाओं और उभरते बाजारों का संयुक्त प्रयास था जिसने जी7 देशों पर दबाव डाला और उन्हें मेज पर लाया।

शेरपा ने बताया कि पहले मसौदे से बातचीत दूसरे और फिर तीसरे तक चली गई, जबकि सभी देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकों से भी मदद मिली। कांत ने समाचार चैनल को बताया, इसके बाद भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया के साथ-साथ मैक्सिको, तुर्की और सऊदी अरब ने दबाव बनाने के लिए मिलकर काम किया।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   9 Sep 2023 5:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story