आपदा: महाराष्ट्र के नांदेड़ और परभणी के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके, कोई हताहत नहीं

महाराष्ट्र के नांदेड़ और परभणी के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके, कोई हताहत नहीं
  • महाराष्ट्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए
  • किसी के हताहत की खबर नहीं
  • अधिकारियों ने दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र के नांदेड़ और परभणी जिलों के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार की सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसमें किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। नांदेड़ के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी की गई एक विज्ञप्ति में बताया गया कि यहां दो बार सुबह 6.09 बजे 4.5 तीव्रता का और और सुबह 6.19 बजे 3.6 तीव्रता का भूकंप आया।

सरकारी समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप के झटके गुरुवार सुबह 6.09 बजे महसूस किए गए।। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई है। सुबह 6.19 बजे भी भूकंप के झटके महसूस किए गए, इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई। भूकंप का केंद्र हिंगोली जिले के कलामनुरी तालुका के जांब गांव में बताया जा रहा है। नांदेड़ के अर्धापुर, मुदखेड, नायगांव, देगलुर और बिलोली तालुका में धरती कांपने के झटके महसूस हुए।

जिलाधिकारी अभिजीत राऊत ने स्थानीय लोगों से अपील की है कि वे इस स्थिति में घबराएं नहीं। और टिन की छत वाले घरों के मालिकों से घरों की टिन की छतों पर (वजन बढ़ाने के लिए)रखे गए पत्थरों को हटाने के लिए भी कहा है।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी दी कि महाराष्ट्र से पहले अरूणाचल प्रदेश में दो बार भूकंप के झटके महसूस हुए। हालांकि इनमें किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र से पहले बैक टू बैक दो भूकंप के झटके अरुणाचल प्रदेश में महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश में गुरुवार को अलग-अलग समय में भूकंप के झटके महसूस किए गए। पहला भूकंप 1 बजकर 49 मिनट पर आया जिसकी तीव्रता 3.7 थी। जिसका केंद्र अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग में था, जिसकी गहराई करीब 10 किलोमीटर थी। इसके दो घंटे बाद 3 बजकर 40 मिनट पर दूसरे भूकंप के झटके महसूस हुए। दूसरे भूकंप का केंद्र अरुणाचल प्रदेश का पूर्व कामेंग था और रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई। इस भूकंप की गहराई धरती के अंदर 5 किलोमीटर थी।

Created On :   21 March 2024 4:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story