ईडी ने अतीक अहमद के सहयोगियों के यहां छापेमारी कर नकदी, सोना व हीरा किया जब्त

ईडी ने अतीक अहमद के सहयोगियों के यहां छापेमारी कर नकदी, सोना व हीरा किया जब्त
Enforcement Directorate.
सबूतों का भौतिक और फोरेंसिक विश्लेषण जारी है
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को घोषणा की कि उसने गैंगस्टर से नेता बने अतीक अहमद के सहयोगियों के 10 ठिकानों पर हालिया छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में नकदी, सोना और हीरे जब्त किए हैं। जांच एजेंसी ने प्रयागराज, लखनऊ और नई दिल्ली में परिसरों पर छापा मारकर 84.68 लाख रुपये की नकदी, 60 लाख रुपये की सोने की पट्टी, 2.85 करोड़ रुपये के सोने और हीरे के आभूषण, डिजिटल उपकरण और विभिन्न भौतिक दस्तावेज और रिकॉर्ड जब्त किए।
हमारी कार्रवाई से नकदी की बरामदगी और जब्ती, संपत्तियों की बिक्री और खरीद से संबंधित कागजात, कंपनियों और फर्मों के वित्तीय दस्तावेज, बैंक स्टेटमेंट, मोबाइल फोन, लैपटॉप और अन्य भौतिक और इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध को साबित करने के लिए हुए। ईडी के एक अधिकारी ने कहा, धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धारा 3 के तहत जब्त किए गए सबूतों का भौतिक और फोरेंसिक विश्लेषण जारी है।

ईडी ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के तहत केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दायर एक अपराध रिपोर्ट के आधार पर अहमद और उनके सहयोगियों के खिलाफ पीएमएलए जांच शुरू की। उन पर अपहरण, जबरन वसूली और मारपीट के आरोप शामिल हैं। ईडी ने कहा, अतीक एक हिस्ट्रीशीटर था और लंबे समय से विभिन्न गंभीर अपराधों में शामिल एक माफिया गिरोह चलाता था। जांच के दौरान यह खुलासा हुआ कि अतीक ने 1989 से आपराधिक गतिविधियों के माध्यम से और सरकार और अन्य लोगों की जमीन की संपत्तियों को हड़प कर एक बड़ी संपत्ति अर्जित की थी। उसके नाम, उसके परिवार के सदस्यों के नाम और उसके सहयोगियों और बेनामीदारों (नामांकित) के नाम पर संपत्ति है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Jun 2023 10:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story