वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ भारत के प्रस्‍ताव पर सहमति न बनने पर जताई चिंता

वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ भारत के प्रस्‍ताव पर सहमति न बनने पर जताई चिंता
  • अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक सम्मेलन के मसौदे पर अभी तक महासभा में आम सहमति नहीं बन पाई है
  • 1996 में भारत द्वारा प्रस्तावित मसौदे को अपनाने में मुख्य बाधा आतंकवादियों की परिभाषा पर विवाद है
  • कुछ देशों का दावा है कि जिन्‍हें आतंकवादी कहा जाता है, वास्‍तव में वो "स्वतंत्रता सेनानी" हैं

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के एक आतंकवाद विरोधी अधिकारी ने भारत द्वारा प्रस्तावित आतंकवाद से लड़ने के लिए वैश्विक समझौते पर सहमति बनाने में महासभा की विफलता की निंदा की है।

संयुक्त राष्ट्र आतंकवाद-रोधी कार्यालय (यूएनओसीटी) के निदेशक रफ़ी ग्रेगोरियन ने सोमवार को सुरक्षा परिषद को बताया, "दुर्भाग्य से, अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक सम्मेलन के मसौदे पर अभी तक महासभा में आम सहमति नहीं बन पाई है, ऐसे में सशस्त्र संघर्ष की स्थितियों में आतंकवाद की परिभाषा सटीक रूप से कैसे लागू होगी।"

उन्होंने कहा, असेंबली न तो यूएनओसीटी को "राज्यों और अन्य के आचरण की जांच करने या पता लगाने का अधिकार देती है, न ही यह निर्धारित करने के लिए कि आतंकवाद का कार्य क्या है, चाहे वह किसी राज्य, समूह या व्यक्ति द्वारा किया गया हो।"

उन्होंने कहा, इसके बावजूद महासभा ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई से संबंधित महासभा और सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को लागू करने में सदस्य देशों की मदद करने के स्पष्ट इरादे से यूएनओसीटी की स्थापना की है।

1996 में भारत द्वारा प्रस्तावित मसौदे को अपनाने में मुख्य बाधा आतंकवादियों की परिभाषा पर विवाद है, कुछ देशों का दावा है कि जिन्‍हें आतंकवादी कहा जाता है, वास्‍तव में वो "स्वतंत्रता सेनानी" हैं।

अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के खतरों पर रूस के अनुरोध पर बुलाई गई परिषद की बैठक में बोलते हुए, ग्रेगोरियन ने संयुक्त राष्ट्र को आतंकवाद से प्रभावी ढंग से निपटने में इन दो बाधाओं की ओर इशारा किया।

उन्होंने कहा, "इन कारणों से, मुझे खेद है कि आज की चर्चा के सार में योगदान देने के लिए मेरे पास और कुछ नहीं है।"

असेंबली की आलोचना करते हुए और परिषद के "सराहनीय रिकॉर्ड" की प्रशंसा करते हुए, ग्रेगोरियन चीन के विरोध के कारण कुछ आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने में परिषद की विफलता पर चुप रहे।

बीजिंग द्वारा पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों को आश्रय प्रदान किया जा रहा है। चीन ने जून में लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर साजिद मीर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी के रूप में नामित करने में बाधा डाली।

मीर 2008 में मुंबई पर 26/11 हमले के पीछे के नेताओं में से एक है।

दूसरी ओर, ग्रेगोरियन ने दावा किया कि "जब आतंकवाद के मुद्दे की बात आती है, तो परिषद के पास एक लंबा और सराहनीय रिकॉर्ड रहा है"।

अपने दावे का समर्थन करने के लिए, उन्होंने अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठनों पर परिषद के प्रस्तावों और आतंकवाद-रोधी समिति की स्थापना का उल्लेख किया।

जून में, असेंबली ने एक प्रस्ताव में अपने 193 सदस्यों से "अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर एक व्यापक सम्मेलन" का आग्रह किया।

हालाँकि, इस दिशा में कोई नया प्रयास नहीं किया गया है।

परिषद की बैठक आम तौर पर यूक्रेन युद्ध पर केंद्रित थी, इसमें केवल घाना और मोज़ाम्बिक जैसे देशों के प्रतिनिधियों द्वारा वैश्विक आतंकवाद के खतरे का उल्लेख किया गया।

रूस के उप स्थायी प्रतिनिधि दिमित्री पोलांस्की ने कहा कि मॉस्को ने "यूक्रेन शासन के आतंकवादी सार" पर चर्चा करने के लिए परिषद की बैठक बुलाई।

उन्होंने जोर देकर कहा कि यूक्रेन द्वारा क्रीमिया को रूसी मुख्य भूमि से जोड़ने वाले पुल पर बमबारी करना और बातचीत के लिए क्रीमिया के लोगों को "बंधक" के रूप में इस्तेमाल करना आतंकवाद है।

केवल चीन ने रूस का समर्थन किया, जबकि परिषद के अधिकांश सदस्यों ने यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण की भारी आलोचना की।

अमेरिकी उप राजनीतिक परामर्शदाता ट्रिना साहा ने कहा कि मॉस्को का बैठक बुलाने का प्रयास "मुख्य मुद्दों से परिषद का ध्यान भटकाने या अपनी आक्रामकता से ध्यान भटकाने की एक चाल" है।

उन्होंने कहा, "यह युद्ध आज समाप्त हो जाएगा, यदि रूस यूक्रेन के संप्रभु क्षेत्र से अपनी सेना हटा ले और यूक्रेन के शहरों और नागरिक बुनियादी ढांचे के खिलाफ अपने हमलों को बंद कर दे।"

ब्रिटेन के राजनीतिक समन्वयक फर्गस एकर्सली ने कहा कि यह रूस है जो "यूक्रेनी लोगों पर आतंक फैला रहा है, और अपने व दुनिया भर में लाखों लोगों को पीड़ा पहुंचा रहा है"।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Aug 2023 4:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story