गणतंत्र दिवस: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत की दो दिवसीय यात्रा पर

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत की दो दिवसीय यात्रा पर
  • मैक्रों की अगवानी के लिए जयपुर पहुंचेंगे मोदी
  • रामबाग पैलेस में दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक
  • दोनों नेता जयपुर में करीब छह घंटे बिताएंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 26 जनवरी शुक्रवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि होंगे। मैक्रों आज जयपुर से भारत की अपनी दो दिवसीय यात्रा शुरू करेंगे। मैक्रों की अगवानी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयपुर पहुंचेंगे। मैक्रों और मोदी दोनों नेता जयपुर में करीब छह घंटे बिताएंगे। वे जयपुर में जंतर-मंतर, हवामहल और आमेर का किला भी घूमेंगे। एक रोड शो और रात्रिभोज भी किया जाएगा। इसके बाद दोनों नेता गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचेंगे। आपको बता दें इसी बीच दोनों नेताओं के बीच होटल ताज रामबाग पैलेस में द्विपक्षीय वार्ता भी होनी है।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक फ्रांसीसी राष्ट्रपति का विमान गुरुवार दोपहर करीब 2:30 बजे जयपुर हवाईअड्डे पर लैंड करेगा। पीएम मोदी गुरुवार शाम करीब 5:30 बजे मैक्रों का स्वागत करेंगे। और दोनों रात करीब 8:50 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

फ्रांस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि भारत के राष्ट्रीय दिवस समारोह का निमंत्रण अभूतपूर्व है। यह दोनों देशों के बीच आपसी विश्वास और अटूट मित्रता को दर्शाता है। गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान परेड में फ्रांस का 95 सदस्यीय मार्चिंग दस्ता और 33 सदस्यीय बैंड दस्ता शामिल होगा। फ्रांसीसी विदेशी सेना के फ्रांसीसी मार्चिंग दल में छह भारतीय भी हैं। समारोह में फ्रांसीसी वायु सेना के दो राफेल लड़ाकू विमान और एक एयरबस ए330 मल्टी-रोल टैंकर परिवहन विमान भी हिस्सा लेंगे।

दोनों नेताओं के बीच जलवायु परिवर्तन, स्वच्छ ऊर्जा, रक्षा, सुरक्षा, व्यापार, छात्रों और पेशेवरों के वीजा मामले में सहयोग बढ़ाने पर बातचीत करेंगे। लाल सागर, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सहयोग बढ़ाने, इजराय- हमास संघर्ष और यूक्रेन में युद्ध पर भी चर्चा करने की उम्मीद है।

Created On :   25 Jan 2024 3:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story