उत्तर प्रदेश: गन्ने का बकाया भुगतान नहीं करने पर किसान शुगर मिलों को नहीं देगा गन्ना : राकेश टिकैत

गन्ने का बकाया भुगतान नहीं करने पर किसान शुगर मिलों को नहीं देगा गन्ना : राकेश टिकैत
  • गन्ने को लेकर यूपी सरकार और किसानों में ठन सकती है
  • बकाया भुगतान नहीं करने पर किसान शुगर मिलों को नहीं देगा गन्ना- राकेश टिकैत

डिजिटल डेस्क, मुजफ्फरनगर। यूपी के मुजफ्फरनगर में जिला गन्ना अधिकारी के कार्यालय पर भारतीय किसान यूनियन के किसानों की मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन जारी है। यह अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन सोमवार को शुरू हुआ था। भाकियू प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने चेतावनी देते हुए कहा कि पिछले सत्र का बकाया भुगतान नहीं होने पर शुगर मिलों को इस सत्र में गन्ना नहीं दिया जाएगा। टिकैत ने कहा कि गन्ने का नया सत्र शुरू होने जा रहा है, लेकिन शुगर मिलों (फैक्ट्रियों) ने किसानों के गन्ने के मूल्य का बकाया भुगतान नहीं किया है।

उन्होंने ने कहा कि शामली में आंदोलनरत एक वृद्ध किसान की मौत हो जाने पर भी सरकार संवेदनशील नजर नहीं दिखाई दे रही है। सरकार को किसानों, मजदूरों के हितों और समस्याओं से कोई लेना देना नहीं है। उन्होंने किसानों से एकजुटता का आह्नान करते हुए कहा कि आज हमें अपने अधिकार के लिए लंबे संघर्ष का संकल्प लेना है। भाकियू प्रवक्ता ने कहा कि जो मिल किसानों का गन्ने का बकाया भुगतान नहीं करेगी, उसे किसान अब अपनी फसल नहीं देंगे। ऐसे किसानों के लिए जिला प्रशासन डायवर्जन योजना लागू करते हुए दूसरी मिलों को उनके गन्ने की आपूर्ति की व्यवस्था करे।

टिकैत ने कहा कि सरकार लागत देने की बात करती है, लेकिन अभी तक भी गन्ना मूल्य घोषित नहीं किया गया है। जिले में 68 किसान सेवा सहकारी समिति हैं, सभी पर एक प्रभारी नियुक्त किया जाएगा। किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए यह पहल की जा रही है। गौरतलब है कि किसानों ने धरना सोमवार को शुरू किया था। किसानों ने साफ तौर पर कहा कि जब तक मांगे पूरी नहीं होंगी, तब तक उनका धरना अनिश्चितकालीन चलता रहेगा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 Oct 2023 3:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story