अमेरिका से पीएम मोदी ने योग दिवस पर देशवासियों के लिए भेजा संदेश, देश-विदेश में योग की खूब देखी जा रही लहर

अमेरिका से पीएम मोदी ने योग दिवस पर देशवासियों के लिए भेजा संदेश, देश-विदेश में योग की खूब देखी जा रही लहर
  • आज पूरी दुनिया योग दिवस माना रही है
  • पीएम मोदी ने अमेरिका से भारतीयों के लिए भेजा वीडियो संदेश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत ही नहीं दुनिया के करीब 180 देशों में योग दिवस की धूम है। सभी अपने-अपने तरीके से योग दिवस को माना रहे हैं। यह भारत की बढ़ती शक्ति ही है क्योंकि योग केवल भारत के होने के बावजूद इसे पूरी दुनिया अपना चुकी है। सबसे पहले योग को साल 2014 में माना गया था। संयुक्त राज्य ने इसे भारत का पारंपरिक संस्कृति मानते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे पहचान दिलाई। तब से 21 जून को योग दिवस के रूप में मानया जाता है। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी चार दिवसीय अमेरिकी दौरे पर गए हुए हैं। जहां वो न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस के कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे।

अमेरिका से भारत तक सभी योग के रंग में रंगे नजर आ रहे हैं। योग दिवस के खास मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के नाम एक वीडियो संदेश भी भेजा है। पीएम ने अपने संदेश में कहा कि, योग ने पूरी दुनिया को रास्ता दिखाया। आज इसकी पहुंच 180 देशों तक है और इसे सभी ने खुशी-खुशी अपनाया है। योग आज एक वैश्विक आंदोलन बन गया है। साथ ही पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि, योग से हमें एक-भारत श्रेष्ठ भारत को विश्व के सामने प्रस्तुत करना है क्योंकि योग को लेकर कहा गया है कि कर्म में कुशलता ही योग है।

दिग्गज अर्थशास्त्री पॉल रोमर से पीएम की हुई मुलाकात

न्यूयॉर्क में पीएम मोदी से मुलाकात के बाद प्रोफेसर पॉल रोमर ने मीडिया से बातचीत की। उन्होंने बताया, "यह एक शानदार मुलाकात थी। हमने शहरी विकास के महत्व के बारे में बात की। वे इन मुद्दों को अच्छी तरह समझते हैं। प्रधानमंत्री ने इसे बहुत अच्छी तरह से व्यक्त किया कि शहरीकरण कोई समस्या नहीं है। यह एक अवसर है। भारत आधार(Aadhaar) जैसी पहल से प्रमाणीकरण के मोर्चे पर दुनिया को रास्ता दिखा सकता है।"

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया योग

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया।

योग दिवस पर क्या बोली स्मृति ईरानी?

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने योग दिवस को लेकर बोली, "हमारी आर्थिक संभावनाओं के पुनरुत्थान को देखना सभी भारतीयों के लिए न सिर्फ गर्व की बात है, बल्कि भारत का अब सांस्कृतिक रूप से दुनिया भर में प्रभाव भी है। दुनिया न सिर्फ निवेश के अवसरों के लिए बल्कि एक विशाल वैश्विक व्यवस्था के दृष्टिकोण से भी भारत की ओर देखती है।"

एलन मस्क और पीएम मोदी की हुई मुलाकात

न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुलाकात के बाद ट्विटर और स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क ने कहा, "मैं अगले साल भारत का दौरा करने की योजना बना रहा हूं। मुझे विश्वास है कि मानवीय रूप से संभव होते ही जल्द से जल्द टेस्ला भारत में काम करेगा। मैं पीएम मोदी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं । उम्मीद है कि हम भविष्य में कुछ घोषणा करेंगे। भारत में बड़ा निवेश होने की संभावना है।"

फाल्गुनी शाह ने पीएम मोदी से की मुलाकात

न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद ग्रैमी पुरस्कार विजेता भारतीय-अमेरिकी गायक फाल्गुनी शाह ने कहा, "उन्हें देखकर बहुत अच्छा लगा। उन्हें एल्बम कवर और गाना बहुत पसंद आया। उन्होंने कहा आशा है कि गीत से बहुत सारे लोग लाभान्वित होंगे।"

5:30 बजे संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में योग का कार्यक्रम- पीएम मोदी

वीडियो संदेश के जरिए पीएम मोदी ने देशवासियों को योग दिवस की बधाई दी। अपने चार दिवसीय अमेरिकी दौरे पर गए पीएम मोदी ने कहा, "आज शाम को भारतीय समय के अनुसार शाम करीब 5:30 बजे संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में जो योग कार्यक्रम हो रहा है, मैं उसमें शामिल होने वाला हूं। भारत के आह्वान पर दुनिया के 180 से ज्यादा देशों का एक साथ आना, ऐतिहासिक है। 2014 में जब संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस का प्रस्ताव आया तब रिकॉर्ड देशों ने इसका समर्थन किया था। तभी से लेकर आज तक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के जरिए योग एक वैश्विक आंदोलन बन गया है।"

पीएम ने कहा, "इस साल योग दिवस के कार्यक्रमों को 'ओशन रिंग ऑफ योगा' ने और विशेष बना दिया है। इसका विचार, योग के विचार और समुद्र के विस्तार के पारस्परिक संबंध पर आधारित है।" उन्होंने आगे कहा, "हमारे ऋषियों ने योग को परिभाषित करते हुए कहा है कि जो जोड़ता है वो योग है। इसलिए योग का ये प्रसार उस विचार का विस्तार है जो पूरे संसार को एक परिवार के रूप में समाहित करता है। योग के विस्तार का अर्थ है वसुधैव कुटुंबकम की भावना का विस्तार। इसलिए इस साल भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी20 समिट की थीम भी वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर रखी गई है। आज दुनिया में करोड़ो लोग योगा फॉर वसुधैव कुटुंबकम की थीम पर एक साथ योग कर रहे हैं।"

ठाकुर हुए योग में शामिल

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया।

बाबा रामदेव ने किया योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बुधवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कार धामी ने हरिद्वार में रामदेव संग किया योग।

Created On :   21 Jun 2023 2:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story