शोध: ज्यादातर भारतीय कर्मचारियों का मानना है दफ्तर काम करने के नए तरीके के लिए तैयार नहीं : अध्ययन

ज्यादातर भारतीय कर्मचारियों का मानना है दफ्तर काम करने के नए तरीके के लिए तैयार नहीं : अध्ययन
  • कर्मचारियों को लेकर एक नये अध्ययन का खुलासा
  • कार्यालय काम करने के नए तरीके के लिए तैयार नहीं
  • कम से कम कुछ बार दफ्तर लौटने के इच्छुक भारतीय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक नये अध्ययन में खुलासा हुआ है कि ज्यादातर कर्मचारी मानते हैं कि कार्यालय काम करने के नए तरीके के लिए तैयार नहीं हैं। जबकि अधिकांश भारतीय सप्ताह में कम से कम कुछ बार दफ्तर लौटने के इच्छुक हैं।

विश्व नेटवर्किंग दिग्गज सिस्को के अनुसार, भारत में लगभग 96 प्रतिशत कंपनियों ने उत्पादकता, टीम संचार और नेतृत्व दबाव को प्रमुख चालकों के रूप में कार्यालय में पूर्ण या आंशिक वापसी अनिवार्य कर दी है।

लगभग 76 प्रतिशत कर्मचारियों ने कार्यालय लौटने के अपने संगठन के आदेश पर सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की, और 82 प्रतिशत ने प्रति सप्ताह कम से कम कुछ बार कार्यालय लौटने की इच्छा जताई। सिस्को एपीजेसी के प्रबंध निदेशक सहयोग बिक्री संदीप मेहरा ने कहा, ''हमारे अध्ययन से पता चलता है कि पूरे क्षेत्र में कर्मचारियों ने हाइब्रिड काम को अपनाया है। वे अधिक बार कार्यालय लौटने के इच्छुक हैं, लेकिन एक चेतावनी के साथ कि कार्यस्थलों को उनकी उभरती जरूरतों और अपेक्षाओं के अनुरूप होना चाहिए।''

अध्ययन में नवंबर 2023 में 9,200 पूर्णकालिक कर्मचारियों और 1,650 नियोक्ताओं का सर्वेक्षण किया गया। उत्तरदाता ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, भारत, फिलीपींस, ताइवान, थाईलैंड और दक्षिण कोरिया सहित सात एशिया प्रशांत बाजारों से हैं। अध्ययन में जिक्र किया गया है कि कर्मचारियों के कार्यालय लौटने का मुख्य कारण व्यक्तिगत काम नहीं है, बल्कि सहकर्मियों के साथ सहयोग करना (80 प्रतिशत), विचार-मंथन करना (53 प्रतिशत) और अपनेपन की भावना को बढ़ावा देना (58 प्रतिशत) है।

इसके अलावा, पूरे भारत में कार्यालय लेआउट और बैठने की व्यवस्था का जिक्र करते समय, 64 प्रतिशत कर्मचारियों को लगता है कि ये सहयोग और विचार-मंथन के उद्देश्यों के लिए अनुकूल नहीं हैं। जबकि, सहयोग पर जोर बढ़ रहा है, सर्वेक्षण में शामिल 85 प्रतिशत कर्मचारी अभी भी अपने कार्यालयों का कम से कम आधा हिस्सा व्यक्तिगत कार्यस्थलों को आवंटित करते हैं।

कर्मचारियों ने जिक्र किया कि व्यक्तिगत कार्यस्थान (40 प्रतिशत), बड़े (48 प्रतिशत) और छोटे (58 प्रतिशत) बैठक कक्ष कार्यालय में उत्पादकता बढ़ाने में अप्रभावी हैं, या केवल मामूली रूप से ही ऐसा करते हैं।

संदीप मेहरा ने कहा कि हाइब्रिड कार्यों के लिए सहयोगी प्रौद्योगिकियों को तैनात करने में कर्मचारियों की प्रगति सराहनीय है। लेकिन केवल उपकरण प्रदान करना पर्याप्त नहीं है। अधिकांश कर्मचारी इनका प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए खुद को तैयार महसूस नहीं करते हैं।

एक सकारात्मक बात यह है कि अध्ययन से पता चला कि संगठन अपने कार्यालय स्थानों को बदलने में प्रगति कर रहे हैं। 10 में से आठ कर्मचारियों ने महामारी के बाद पहले ही बदलाव कर दिए हैं, और 90 प्रतिशत ने अगले दो वर्षों में ऐसा करने की योजना बनाई है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Dec 2023 11:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story