समुद्र में 'फना' हुए पाकिस्तान के मंसूबे, भारत को ड्रग्स के 'सागर' में डुबाने की थी साजिश, NCB ने ऐसे की फेल

समुद्र में फना हुए पाकिस्तान के मंसूबे, भारत को ड्रग्स के सागर में डुबाने की थी साजिश, NCB ने ऐसे की फेल
  • 2,500 किलोग्राम उच्च शुद्धता मेथम्फेटामाइन जब्त
  • ड्रग्स रैकेट का सरगना है पाकिस्तान
  • पाक पर संजय सिंह का प्रहार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानी एनसीबी अपने ताबड़तोड़ एक्शन के लिए जानी जाती है। पिछले साल एनसीबी ने "ऑपरेशन समुद्रगुप्त" लॉन्च किया था। जिसके तहत न जाने कितने ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ किया है। 'ऑपरेशन समुद्रगुप्त' के तहत ही एनसीबी ने एक बड़ा रैकेट को पकड़ा है। जिसमें 2,500 किलोग्राम उच्च शुद्धता मेथम्फेटामाइन जब्त किया है। जिनकी कीमत 12,000 करोड़ बताई जा रही है। वहीं इस पूरे घटनाक्रम में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने एक पाकिस्तानी नागरिक को पकड़ा है। जिससे कड़ी पूछताछ चल रही है ताकि इस पूरे मामले के तह तक जाया जा सके।

इस पूरे मामले पर एनसीबी प्रमुख संजय सिंह ने जमकर पाकिस्तान को खरी खोटी सुनाई है। उनका कहना है कि, पाकिस्तान हमेशा से ऐसा करता आ रहा है भारत में जितनी बार भी खतरनाक पदार्थ पकड़े गए हैं कहीं न कहीं उन सब के तार पड़ोसी मुल्क से ही जुड़ते हैं। सिंह ने कहा, कि पाकिस्तान और ईरान के रास्ते से भारत में ड्रग्स को लाया जाता है। जिसकी वजह से प्रतिबंधित पदार्थ देश में हमें देखने को मिलता है।

पाकिस्तान पर जमकर बरसे एनसीबी प्रमुख

दरअसल, एबीपी न्यूज से खास बातचीत में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के मुखिया संजय सिंह ने कहा कि, पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पूरी दुनिया में ड्रग्स रैकेट चला रहा है जिसकी वजह से युवा पीढ़ी नशे की जद में डूबती जा रही है। सिंह ने आगे कहा कि ऐसे दर्जनों रिपोर्ट्स हैं जिसमें पाकिस्तान की सहभागिता पाई गई है। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ईरान के रास्ते से पूरी दुनिया में ड्रग्स सप्लाई कर रहा है, भारत में भी इसी रास्ते से 'जहर' को भेजा जाता है लेकिन एनसीबी की सख्ती की वजह से उनके मंसूबों पर पानी फिर जाता है क्योंकि साल दर साल इसकी सक्रियता को एनसीबी ने कम कर दिया है। जिसका पूरा श्रेय साल 2022 में लॉन्च हुआ "ऑपरेशन समुद्रगुप्त" को जाता है। संजय सिंह ने "ऑपरेशन समुद्रगुप्त" का जिक्र करते हुए आगे कहा कि, इस ऑपरेशन से हमें पहली सफलता फरवरी महीने में मिली थी। इस दौरान हमने 750 किलोग्राम ड्रग्स जब्त की थी। जिसके बाद एक के बाद एक कई खेप जब्त की और उचित कार्रवाई भी की गई।

पाकिस्तान नागरिक को लेकर क्या कहा?

एनसीबी द्वारा पकड़े गए पाकिस्तानी नागरिक का जिक्र करते हुए संजय सिंह ने कहा कि, हमारी पूरी टीम ने इस पूरे मामले में एक पाकिस्तानी नागरिक को पकड़ा है। जिससे टीम से जुड़े लोग पूछताछ कर रहे हैं ताकि कोई और तो बड़े रैकेट को अंजाम देने में नहीं लगा हुआ है। सिंह ने आगे कहा कि हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इस मामले से जुड़े और लोगों की पहचान कर गिरफ्तारी की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि "ऑपरेशन समुद्रगुप्त" के तहत अब तक 4 हजार किलोग्राम ड्रग्स की जब्त की जा चुकी है जिसकी कीमत करीब 40 हजार करोड़ रूपये है।

अफगानिस्तान में होता है ड्रग की मैन्यूफैक्चरिंग- संजय सिंह

ड्रग की मैन्यूफैक्चरिंग को लेकर एबीपी न्यूज को संजय सिंह ने बताया कि, इस ड्रग को बनाने का काम अफगानिस्तान में किया जाता है जबकि इसको पाकिस्तान कंट्रोल करता है। सिंह ने बताया कि पाकिस्तान में कई ड्रग सिंडिकेट्स एक्टिव हैं जिसमें सबसे प्रमुख सिंडिकेट हाजी सलीम है। हाजी सलीम को लेकर संजय सिंह ने कहा कि, 70 फीसदी से अधिक ड्रग की ट्रेडिंग हाजी सलीम के जरिए ही होता है जिसका कुछ शेयर आईएसआई के साथ भी है।

Created On :   18 May 2023 7:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story