'मन की बात' के 100वें एपिसोड में पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई, बोलें- रिकॉर्ड करने पर कई बार हुआ भावुक, मेरे लिए 'मन की बात' पर्व बन चुका है

पीएम की 'मन की बात' 'मन की बात' के 100वें एपिसोड में पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई, बोलें- रिकॉर्ड करने पर कई बार हुआ भावुक, मेरे लिए 'मन की बात' पर्व बन चुका है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पीएम मोदी ने मन की बात में नारी शक्ति से लेकर पर्यावरण तक हर मुद्दे पर अपनी राय रखी। पीएम मोदी ने मन की बात के कार्यक्रम के शुरूआत में देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि, जब मैं 100वां एपिसोड रिकॉर्ड कर रहा था तो मैं हर बार भावुक हो जा रहा था। जिसकी वजह से मुझे दोबारा रिकॉर्ड करना पड़ता था। वहीं पीएम मोदी के मन की बात के कार्यक्रम के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, पीएम मोदी देश के लिए जो कुछ कर रहे हैं वो सराहनीय है मैं उन्हें बहुत-बहुत बधाई देना चाहती हूं।

मन की बात के कार्यक्रम शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा था, मन की बात का कार्यक्रम बेहद ही विशेष रहा। इस यात्रा में हमने भारत के लोगों की भावना को जाना। आज 11:00 बजे मन की बात का 100वां एपिसोड जरूर सुनिए। बता दें कि, आज सुबह 11 बजे "मन की बात" का 100वां एपिसोड ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया। जिसको लेकर केंद्र सरकार ने खास तरह के इंतजाम किए थे। सरकार के नुमाइंदे यानी सांसद और विधायक अपने-अपने क्षेत्र में जनता के साथ पीएम मोदी का कार्यक्रम मन की बात को सुना। 

कर्नाटक में योगी और नड्डा ने सुना "मन की बात"

कर्नाटक में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानथ ने बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ पीएम मोदी की 'मन की बात" सुनी।

कर्नाटक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने "मन की बात" कार्यक्रम का 100वां एपिसोड सुना जिनके साथ कई पार्टी कार्यकर्ता मौदूक रहें।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह लंदन में इंडिया हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की "मन की बात" का कार्यक्रम का 100वां एपिसोड सुना। जिनके साथ सैकड़ों की संख्या में लोग रहें।

"मन की बात" के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने क्या कहा?

  • पीएम मोदी ने नई शिक्षा नीति का जिक्र करते हुए कहा, बात शिक्षा की हो या संस्कृति की, उसके संरक्षण की हो या संवर्धन की, भारत की यह प्राचीन परंपरा रही है। इस दिशा में आज देश जो काम कर रहा है, वो वाकई बहुत सराहनीय है। न्यू एजुकेशन पॉलिसी हो या क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाई का विकल्प हो, शिक्षा में तकनीक एकीकरण हो, आपको ऐसे अनेक प्रयास देखने को मिलेंगे।
  • पीएम मोदी ने मन की बात में कहा, "बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ" अभियान की शुरुआत मैंने हरियाणा से ही की थी। "सेल्फी विद डॉटर" अभियान ने मुझे बहुत प्रभावित किया और मैंने अपने एपिसोड में इसका जिक्र किया। जल्द ही यह "सेल्फी विद डॉटर" अभियान वैश्विक हो गया। इस अभियान का मकसद लोगों को जीवन में बेटी के महत्व को समझाना था
  • मेरे लिए "मन की बात" ईश्वर रूपी जनता जनार्दन के चरणों में प्रसाद की थाल की तरह है। "मन की बात" मेरे मन की आध्यात्मिक यात्रा बन गया है। "मन की बात" स्व से समिष्टि की यात्रा है। "मन की बात" अहम् से वयम् की यात्रा है
  • पीएम मोदी ने कहा कि 100वां एपिसोड रिकॉर्ड करने पर मैं कई बार भावुक हुआ जिसे दोबार रिकॉर्ड करना पड़ा।
  • पीएम मोदी ने मन की बात के कार्यक्रम में कहा,"मन की बात" जिस विषय से जुड़ा वो जन-आंदोलन बन गया और उसे जन-आंदोलन आप लोगों ने बनाया। जब मैंने तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ साझा "मन की बात" की थी, उसकी चर्चा पूरे विश्व में हुई थी। "मन की बात" मेरे लिए दूसरों के गुणों की पूजा करने के जैसा ही रहा है।"
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100वें एपिसोड के लिए देशवासियों को बधाई दी। पीएम ने कहा, आपने मिले लाखों पत्रों को पढ़कर मैं बहुत भावुक हुआ। मन की बात एक पर्व बन गया है। 

मन की बात शुरू होने से पहले क्या-क्या हुआ?

"मन की बात" का 100वां एपिसोड को प्रसारित होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, मन की बात का कार्यक्रम बेहद ही विशेष रहा। इस यात्रा में हमने भारत के लोगों की भावना को जाना। आज 11:00 बजे मन की बात का 100वां एपिसोड जरूर सुनिए।

कांग्रेस ने कसा तंज

पीएम के मन की बात को लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने तंज कसा है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा "मन की बात का 100वां एपिसोड बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। लेकिन यह चीन, अडानी, बढ़ती आर्थिक असमानता, आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती महंगाई, जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले, महिला पहलवानों का अपमान, किसान संगठनों से किए गए वादों को पूरा न करने, तथाकथित दोहरे भ्रष्टाचार जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर मौन की बात है।"

सीएम धामी ने दी बधाई

मन की बात के 100वां एपिसोड पूरा होने पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, "पूरी दुनिया के इतिहास में पहले प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी जी हैं जिनके कार्यक्रम "मन की बात" के लगातार 100 एपिसोड पूरे हुए हैं। कार्यक्रम का नाम "मन की बात" है मगर वो "जन-जन की बात" है। मैं उत्तराखंड की जनता की तरफ से 100 एपिसोड पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन करता हूं।"

राजनाथ सिंह ने बताया मील का पत्थर

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मन की बात को मील का पत्थर बताते हुए लिखा, "प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के "मन की बात" कार्यक्रम का 100वां एपिसोड, आज सुबह 11.00 बजे प्रसारित होगा। जनसंवाद की दुनिया में यह कार्यक्रम, एक मील का पत्थर बन चुका है। इस कार्यक्रम के माध्यम से मोदी जी ने देशवासियों से सीधा संपर्क स्थापित करके, उन्हें अनेक विषयों पर न केवल जागरूक किया है, बल्कि उन्हें प्रेरित भी किया है।"

बीजेपी के शीर्ष नेता चाव से सुनेंगे "मन की बात"

पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जैसे तमाम शीर्ष नेताओं के अलावा बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री मन की बात के कार्यक्रम को ध्यान से सुनने वाले हैं।

कब शुरू हुई "मन की बात"?

दरअसल, मन की बात की शुरूआत साल 2014 में 3 अक्टूबर को सबसे पहले आकाशवाणी पर प्रसारण किया गया था। जो पहले ही कार्यक्रम से काफी पॉपुलर रहा। यह कार्यक्रम हर महीने के आखिरी रविवार को आता है। जिसमें पीएम मोदी देश के किसानों, समाज में एक नई क्रांति लाने वालों, छात्रों, जवानों और जांबाज महिलाओं से सीधे तौर पर संवाद करते हैं। इस कार्यक्रम को लाखों और करोड़ों लोग सुनते हैं। आपको बता दें कि, "मन की बात" कार्यक्रम से लोगों को सामाजिक तौर पर कुछ करने के लिए भी पीएम मोदी से प्रेरणा मिलती है। जिनसे कई बार कार्यक्रम से जुड़े लोग कह चुके हैं।

 पीएम मोदी के मन की बात में अब तक क्या रहा खास?

  • महिला सशक्तिकरण
  • एकजुटता
  • राष्ट्र की एकता और अखंडता
  • मन की बात का लोगों पर असर
  • किसानों की बढ़ती आय
  • देश की बढ़ती ताकत
  • भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था
  • लोकल फॉर वोकल 
  •  पर्यावरण

 

Created On :   30 April 2023 3:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story