कोरोना का कहर: दिल्ली में मृतकों की संख्या बढ़कर 106 हुई, कुल मामले 8 हजार के करीब

20 dead from Corona in Delhi, 106 dead so far
कोरोना का कहर: दिल्ली में मृतकों की संख्या बढ़कर 106 हुई, कुल मामले 8 हजार के करीब
कोरोना का कहर: दिल्ली में मृतकों की संख्या बढ़कर 106 हुई, कुल मामले 8 हजार के करीब

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीते 24 घंटों के दौरान दिल्ली में कोरोना वायरस से 20 लोगों की मौत हुई है। कोरोना संक्रमण फैलने के बाद दिल्ली में कोरोना से 1 दिन में होने वाली मौतों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। कोरोनावायरस के कारण मरने वाले सभी 20 व्यक्ति दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती थे। इसके साथ ही दिल्ली में अब तक कोरोनावायरस के कारण मरने वाले व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 106 हो गई है।

24 घंटे के दौरान कोरोना के 359 नए मामले
दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव रोगियों की संख्या भी करीब 8 हजार हो चुकी है। 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 359 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद बुधवार को दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 7998 हो गए हैं। दिल्ली में कोरोना से अभी तक 106 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। सोमवार से मंगलवार के बीच दिल्ली में कोरोना वायरस से 13 लोगों की मौत हुई थी।

Coronavirus in India: देश में 24 घंटे में 3525 नए केस, 122 की मौत, अब तक 74 हजार से ज्यादा लोग हुए संक्रमित

दिल्ली सरकार ने कोरोना के विषय में लिखित जानकारी साझा करते हुए कहा, कोरोना से मरने वालों में सबसे अधिक 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति हैं। दिल्ली में ऐसे कुल 1189 व्यक्तियों को कोरोना वायरस हुआ है जिनमें से अब तक तक 58 की मृत्यु हो चुकी है। वहीं 50 से 60 वर्ष की उम्र के 1231 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं इनमें से 28 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है। सबसे अधिक कोरोना रोगी 50 वर्ष या उससे कम उम्र के व्यक्ति हैं। 50 वर्ष से कम उम्र के 5578 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से 20 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है।

Corona World Update: दुनियाभर में कोरोना के मामले 43 लाख 42 हजार से ज्यादा, 3 लाख के करीब मौतें

दिल्ली में कोरोना के 2858 रोगी अभी तक ठीक भी हो चुके हैं। इनमें से 346 रोगियों को मंगलवार से बुधवार के बीच अस्पताल से छुट्टी दी गई है। शहर में कुल 5034 कोरोना के एक्टिव रोगी हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, कोरोना तो है और अभी बहुत समय तक रहने वाला है। ऐसा नहीं है कि कोरोना एक-दो महीने में खत्म हो जाएगा। कोरोना को रोकने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से काफी कुछ किया गया है। पहले किसी को यह अंदाजा नहीं था कि कोरोना वायरस किस तरह का व्यवहार करता है और यह कैसे काम करता है। हमारे देश में और अन्य देशों में बहुत कुछ फर्क तो है। हमारे देश में कोरोना का खतरा अमेरिका के मुकाबले कम लगता है।

Economic Package: कहां और कैसे होगा 20 लाख करोड़ का इस्तेमाल? आज शाम 4 बजे बताएंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

दिल्ली में कोरोना के मामलों के दोगुना होने की रफ्तार अभी 11 दिन है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, अमेरिका में बहुत ज्यादा लोग गंभीर रूप से बीमार हैं। दिल्ली में कोरोना के 114 रोगी आईसीयू में हैं, जबकि उसमें से 14 लोग वेंटिलेटर पर हैं। दिल्ली सरकार के मुताबिक बाकी देशों में बहुत बड़ी संख्या में मरीज वेंटिलेटर पर और आईसीयू में हैं। गौरतलब है कि दिल्ली में अभी तक 1,13,345 टेस्ट किए जा चुके हैं। दिल्ली सरकार उन सभी इलाकों को हॉटस्पॉट मानकर सील कर रही है जहां कोरोना के 3 से अधिक मामले एक साथ पाए गए हैं।

कुल 81 कोरोना कंटेनमेंट जोन
दिल्ली में अब कुल 81 कोरोना कंटेनमेंट जोन है। इन इलाकों को दिल्ली सरकार ने दिल्ली पुलिस की मदद से पूरी तरह सील कर दिया है। किसी भी कोरोना कंटेनमेंट जोन या कोरोना हॉटस्पॉट में बाहर का कोई व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकता। इसी तरह इन कंटेनमेंट जोन में रह रहे लोग भी इस इलाके से बाहर नहीं आ सकते। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि कोरोना का संक्रमण इन क्षेत्रों से निकलकर अन्य इलाकों में न फैल सके।

 

Created On :   13 May 2020 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story