दैनिक भास्कर हिंदी: ऑक्सीजन की शॉर्टेज के बीच केजरीवाल का ऐलान, बैंकॉक से 18 टैंकर तो फ्रांस से 21 ऑक्सीजन प्लांट इंपोर्ट करेगी दिल्ली सरकार

April 27th, 2021

हाईलाइट

  • दिल्ली सरकार बैंकॉक से 18 ऑक्सीजन टैंकर और फ़्रांस से 21 ऑक्सीजन प्लांट इंपोर्ट करेगी
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए ये जानकारी दी
  • केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में 1 महीने के अंदर 44 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए दिल्ली सरकार बैंकॉक से 18 ऑक्सीजन टैंकर और फ़्रांस से 21 ऑक्सीजन प्लांट मंगवा रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए ये जानकारी दी। वहीं केजरीवाल ने कहा, मैंने देश के सभी मुख्यमंत्रीयों और उद्योगपतियों को मदद के लिए चिट्ठी लिखी थी। हमें सभी से पूरा सहयोग मिल रहा है। मैं सभी मुख्यमंत्रीयों, उद्योगपतियों, सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं का शुक्रिया अदा करता हूं।

 केजरीवाल ने कहा, ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए विशेष टैंकर की आवश्यकता है। दरअसल कई राज्यों में ऑक्सीजन उपलब्ध है लेकिन ऑक्सीजन वहां से दिल्ली लाने के लिए टैंकर नहीं हैं। इसलिए दिल्ली सरकार ने बैंकॉक से 18 ऑक्सीजन टैंकर इंपोर्ट करने का निर्णय लिया है। इन टैंकर्स की मदद से देश के अलग-अलग राज्यों से ऑक्सीजन दिल्ली लाई जा सकेगी। मुख्यमंत्री ने कहा, बैंकॉक से यह टैंकर बुधवार से दिल्ली आना शुरू हो जाएंगे। हमने यह टैंकर लाने के लिए केंद्र सरकार की मदद मांगी है ताकि एयरफोर्स के माध्यम से यह टैंकर लाए जा सकें।

1 महीने के अंदर 44 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे
केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में 1 महीने के अंदर 44 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे। दिल्ली सरकार 36 ऑक्सीजन प्लांट लगाएगी। 21 प्लांट फ्रांस से और 15 प्लांट भारत से ही लगाए जाएंगे। केंद्र सरकार 8 ऑक्सीजन प्लांट लगाएगी। बेड्स की कमी को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली सरकार युद्ध स्तर पर बेड्स बढ़ाने में लगी हुई है। 10 मई तक दिल्ली में 1200 आईसीयू बेड तैयार हो जाएंगे। जीटीबी अस्पताल के सामने राम लीला मैदान में 500 आईसीयू बेड। एलएनजेपी अस्पताल के सामने मुख्य राम लीला मैदान में भी 500 आईसीयू बेड। राधा स्वामी सत्संग ब्यास में 200 आईसीयू बेड लगाए जाएंगे। 

दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी
बता दें कि राजधानी दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी है। केजरीवाल कई बार केंद्र सरकार से इसे लेकर मदद मांग चुके हैं। केजरीवाल ने देश के प्रमुख उद्योगपतियों को भी पत्र लिखकर दिल्ली के लिए ऑक्सीजन और क्रायोजेनिक टैंकर उपलब्ध कराकर सहायता करने का अनुरोध किया था। केजरीवाल ने पत्र में लिखा था, 'दिल्ली में ऑक्सीजन का उत्पादन नहीं होता और आप इस बात से अवगत हैं कि दिल्ली को इस समय मेडिकल ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप दिल्ली सरकार को ऑक्सीजन के साथ ही क्रायोजेनिक टैंकर मुहैया करवा सकें तो मैं आपका आभारी रहूंगा।' 

खबरें और भी हैं...