दही हांडी को मिला महाराष्ट्र में साहसिक खेल का दर्जा, गोविंदाओं को मिलेगी खेलकूद कोटे से सरकारी नौकरियां

Dahi Handi gets adventure sports status in Maharashtra, Govindas will get government jobs from sports quota
दही हांडी को मिला महाराष्ट्र में साहसिक खेल का दर्जा, गोविंदाओं को मिलेगी खेलकूद कोटे से सरकारी नौकरियां
शिंदे सरकार का बड़ा फैसला दही हांडी को मिला महाराष्ट्र में साहसिक खेल का दर्जा, गोविंदाओं को मिलेगी खेलकूद कोटे से सरकारी नौकरियां
हाईलाइट
  • दही हांडी उत्सव का आयोजन जन्माष्टमी के मौके पर किया जाता है।

डिजिटल डेस्क,मुंबई। महाराष्ट्र में  दही हांड़ी को साहसिक खेल का दर्जा मिलेगा। यही नहीं इस खेल में भाग लेने वाले गोविंदाओं को सरकारी नौकरियां भी दी जाएंगी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरूवार को विधानसभा में  घोषणा किया कि लोकप्रिय खेल दही हांडी उत्सव को सरकार ने साहसिक खेल का दर्जा देने का फैसला किया है। साथ ही दही हांड़ी उत्सव के एक दिन पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि दही हांडी उत्सव में शामिल होने वाले युवक खेलकूद कोटे के अंतर्गत सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन भी कर पायेंगे।

दही हांड़ी उत्सव 
इस उत्सव में रस्सी के सहारे हवा में लटक रही दही से भरी मटकी को मानव पिरामिड बनाकर फोड़ा जाता है। दही हांडी उत्सव का आयोजन जन्माष्टमी के मौके पर किया जाता है।   

दही हांडी उत्सव के दौरान प्रतिभागी की मृत्यु हो जाने पर मिलेगी अनुग्रह राशि

सदन में शिंदे ने कहा, ‘‘ महाराष्ट्र सरकार ने दही हांडी समारोह के तहत बनाये जाने वाले मानव पिरामिड को साहसिक खेल की पहचान देने का फैसला किया है।’’ मुख्यमंत्री मे यह भी कहा कि मानव पिरामिड बनाने के दौरान इस उत्सव में किसी प्रतिभागी की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हो जाती है तो मृतक के परिवार को 10 लाख रूपये की अनुग्रह राशि मिलेगी। वहीं गंभीर रूप से घायल होने वाले खिलाड़ी को सात लाख रूपये तथा मामूली रूप से घायल होने पर पांच लाख रूपये दिये जाएंगे।

Created On :   19 Aug 2022 5:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story