देशभर में ईद-अल-अजहा का जश्न, पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने दी बधाई

देशभर में ईद-अल-अजहा का जश्न, पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने दी बधाई
हाईलाइट
  • जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहला त्योहार ईद-अल-अजहा मनाया जा रहा है
  • लोगों को मस्जिदों में नमाज पढ़ने की इजाजत दी गई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज पूरे देश में ईद-अल-अजहा (बकरीद) का त्योहार मनाया जा रहा है। वहीं अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद नए जम्मू-कश्मीर की यह पहली बकरीद है। घाटी में इस त्योहार को लोग धूमधाम से मनाएं इसके लिए प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए है। लोगों को मस्जिदों में नमाज पढ़ने की इजाजत दी गई है। वहीं, बकरीद पर कुर्बानी के लिए 2 लाख 50 हजार भेड़-बकरियां उपलब्ध कराई गई हैं। कश्मीर से राज्य का दर्जा वापस लिए जाने के बाद से हालात को देखते हुए सुरक्षाबलों के सामने आज कड़ा इम्तिहान है। देशभर की मस्जिदों में मुस्लिम समुदाय के लोग सुबह से ही नमाज अता कर रहे हैं। पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर ईद की बधाई दी है।

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 300 स्पेशल टेलीफोन बूथ बनाए हैं, जिससे दिल्ली और अलीगढ़ समेत देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले जम्मू-कश्मीर के स्टूडेंट अपने परिजनों से बातचीत कर सकें और बकरीद मना सकें। जम्मू-कश्मीर के राजौरी में ईद की नमाज के लिए ढील दी गई है, हालांकि धारा 144 नहीं हटाई गई है। कानून व्यवस्था के लिहाज से राजौरी बेहद संवेदनशील इलाका है। 

इससे पहले रविवार को यहां बैंक, एटीएम और कई बाजार भी खुले रहे। इस मौके पर नमाज को देखते हुए प्रशासन ने लोगों को खाने-पीने समेत अन्य जरूरी वस्तुओं की खरीदारी के लिए पाबंदियों में ढील दी थी।जम्मू-कश्मीर में आम लोगों को खाने-पीने के सामानों की कोई दिक्कत न हो, इसके लिए खास व्यवस्था की गई है। कश्मीर में राशन स्टोर चालू कर दिेए गए हैं। यहां से आम लोग खरीददारी कर सकते हैं। मोबाइल वैन के जरिए सब्जियों, एलपीजी, चिकन और अंडे लोगों के दरवाजे तक पहुंचाए जा रहे हैं। छुट्टी के दिन बैंक खुले रखने और एटीएम चालू रखने का फैसला लिया गया है।

 

  • पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ईद-अल-अजहा के अवसर पर मेरी तरफ से शुभकामनाएं। आशा है कि यह त्योहार हमारे समाज में शांति और खुशी की भावना को बढ़ाएगा। 

 

 

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को बकरीद की बधाई दी।

 

 

  • राहुल गांधी ने देशवासियों को ईद-उल-अजहा की बधाई दी

 

 

  • ईद-उल-अजहा के मौके पर बीएसएफ ने बीजीबी (बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश) के साथ भारत-बांग्लादेश बॉर्डर फुलबाड़ी पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया।

 

 

  • ईद-उल-अजहा के मौके पर जामिया मस्जिद में नमाज अता करते लोग।

 

 

  • मध्य प्रदेशः ईद-उल-अजहा के मौके पर भोपाल की ईदगाह मस्जिद में नमाज अता करते लोग।

 

 

  • केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कश्मीरी गेट के पंजा शरीफ दरगाह पर ईद-उल-अजहा के मौके पर नमाज अता की।

 

 

  • बिहार के पटना में नमाज अता करते लोग

 

 

  • उत्तर प्रदेशः अलीगढ़ के शाह जमाल ईदगाह पर नमाज अता करते लोग। सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है और ड्रोन से हालात पर नजर रखी जा रही है।

 

 

 

 

Created On :   12 Aug 2019 1:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story