Government pitches in to help Valley residents celebrate Eid with traditional fervour
हाईलाइट
  • छुट्टी होने के बावजूद रविवार को बैंक
  • एटीएम और कुछ बाजारों को खुला रखा गया
  • सोमवार को ईद-उल-अजहा का त्योहार मनाया जाएगा

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद सोमवार को ईद-उल-अजहा का त्योहार मनाया जाएगा। इस त्योहार में किसी तरह का खलल न पड़े इसे देखते हुए सरकार ने तमाम तरह के इंतजाम किए हैं। छुट्टी होने के बावजूद रविवार को बैंक, एटीएम और कुछ बाजारों को खुला रखा गया। कश्मीर घाटी में करीब 2.5 लाख बलि के बकरे भी उपलब्ध कराए गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि ईद-उल-अजहा मनाने में लोगों की मदद करने के लिए कश्मीर घाटी में सब्जियों, एलपीजी सिलेंडर, पोल्ट्री और अंडे की डोर टू डोर डिलीवरी के लिए मोबाइल वैन भी तैनात की गई हैं। उन्होंने कहा कि त्यौहार के चलते छुट्टियों में भी बैंकों और एटीएम को कार्यात्मक बनाया गया है। एटीएम में नकदी की पुनःपूर्ति नियमित आधार पर सुनिश्चित की गई है और लोग आवश्यकतानुसार एटीएम से पैसे निकाल रहे हैं। सभी कर्मचारियों का वेतन भी एडवांस में जारी कर दिया गया है।

श्रीनगर शहर में छह "मंडियां" और बाजार स्थापित किए गए हैं, जबकि सोमवार को ईद-उल-अज़हा पर बलिदान के लिए 2.5 लाख भेड़ जनता के लिए उपलब्ध कराई गई हैं। अधिकारी ने कहा कि घाटी के सभी जिलों के जिला मजिस्ट्रेटों ने ईद-उल-अजहा की विस्तृत व्यवस्था की है। हर जिले में राशन "घाट" शुरू किए गए हैं जो लोगों को किराने का सामान उपलब्ध करा रहे हैं। कश्मीर संभाग के 3,697 राशन "घाटों" में से, 3,557 राशन "घाट" अभी काम कर रहे हैं।

ईद के लिए, प्रोविजनल स्टोर के अलावा, बेकरी और मिठाई की दुकानों को भी लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए खुला रखा गया है।

सरकार ने आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति के लिए इसे पर्याप्त मात्रा में स्टॉक भी किया है। गेहूं को 65 दिनों के लिए, 55 दिनों के लिए चावल, 17 दिनों के लिए मटन, एक महीने के लिए पोल्ट्री, 35 दिनों के लिए मिट्टी का तेल, एक महीने के लिए एलपीजी, और 28 दिनों के लिए डीजल और पेट्रोल का स्टॉक किया गया है। अधिकारी ने कहा, सभी बेकरी, पोल्ट्री और मटन की दुकानें रविवार को खुली रखी गईं और इन दुकानों के बाहर लंबी कतारें देखी गईं।

कश्मीर डिवीजन में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्तर पर सभी स्वास्थ्य संस्थान पर्याप्त संख्या में डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ के साथ पूरी तरह से काम कर रहे हैं। मेडिकल स्टाफ के पहचान पत्रों को मूवमेंट पास के रूप में उपयोग किया जा रहा है। स्वास्थ्य संस्थानों में सभी दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि सभी फ्लाइट समय से ऑपरेट हो रही हैं और फ्लाइट टिकटों का भी इस्तेमाल मूवमेंट पास के रूप में किया जा रहा है।

अधिकारी ने कहा कि परिजनों और रिश्तेदारों के साथ संवाद करने के लिए 300 स्पेशल टेलीफोन बूथ स्थापित किए जा रहे हैं। चौबीसों घंटे बिजली की आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त कर्मचारी तैनात किए गए हैं। पर्याप्त ट्रांसमिशन केबल और ट्रांसफार्मर को भी स्टॉक में रखा गया हैं। चौबीसों घंटे जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए इसी तरह की व्यवस्था की गई है। पम्पिंग स्टेशनों और जल संयंत्रों में पर्याप्त कर्मचारियों की तैनाती  की गई है।

सरकार ने अलीगढ़ और नई दिल्ली सहित देश में कई स्थानों पर संपर्क अधिकारी तैनात किए हैं, ताकि कश्मीर के छात्र जो बाहर पढ़ाई करने के लिए आए हैं वह ईद मना सके और घाटी में अपने परिवार के सदस्यों से कम्यूनिकेट कर सके।
 

Created On :   11 Aug 2019 1:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story