देशभर के कई राज्यों में होगी आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Heavy rains with thunderstorms will occur in many states across the country, Meteorological Department issued an alert
देशभर के कई राज्यों में होगी आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मौसम अलर्ट देशभर के कई राज्यों में होगी आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
हाईलाइट
  • आंधी-तूफान और बारिश के साथ-साथ ओले भी गिरने की संभावना है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में तापमान में आई बढ़ोत्तरी के बाद मौसम में एक बार फिर परिवर्तन होगा। देश में पिछले हफ्ते जैसा सिस्टम एक बार फिर एक्टिव हो गया है, जिसके वजह से देश के कई राज्यों में अगले पांच दिन तक तेज बारिश और आंधी के साथ ओले भी गिर सकते हैं। मौसम में यह अचानक परिवर्तन भारी गर्मी झेल रहे इन राज्यों में रहने वाले लोगों के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है।  

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और झारखंड में 16 से 19 मार्च तक तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान के आसार हैं। इसके अलावा, नॉर्थईस्ट और पूर्वी भारत के राज्यों में भी 16 से 20 मार्च तक बारिश की संभावना है। जबकि, नार्थवेस्ट इंडिया और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में 17 से 19 मार्च तक आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावनाएं हैं। बता दें कि बीते हफ्ते देश के कई प्रदेशों में बारिश के साथ ओले भी गिरे थे। 

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार अगले पांच दिन देश के कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश की संभावनाएं हैं। इन राज्यों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, आंधप्रदेश, मिजोरम, असम, मैघालय, नागालैंड, त्रिपुरा और मणिपुर शामिल हैं। जबकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, मुजफ्फराबाद, हरियाणा, राजस्थान और उत्तरप्रदेश में आंधी-तूफान और बारिश के साथ-साथ ओले भी गिरने की संभावना है। 

किसानों के लिए अलर्ट जारी

देशभर के कई राज्यों में बारिश और आंधी-तूफान के अलर्ट के साथ मौसम विभाग ने किसानों के लिए भी चेतावनी जारी की है। मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि अचानक मौसम परिवर्तन की वजह से उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत के किसानों को चना, सरसों, गेंहूं, और दालों की कटाई की सलाह दी जाती है। जबकि अंगूर, केले और सब्जियों की सुरक्षा का अलर्ट जारी किया गया है।   
 

Created On :   15 March 2023 1:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story