बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है मातृ दिवस, इस दिन महिलाओं के त्याग और समर्पण को याद किया जाता है

Mothers Day is being celebrated with great fanfare, on this day the sacrifice and dedication of women is remembered
बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है मातृ दिवस, इस दिन महिलाओं के त्याग और समर्पण को याद किया जाता है
मदर दिवस बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है मातृ दिवस, इस दिन महिलाओं के त्याग और समर्पण को याद किया जाता है
हाईलाइट
  • हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है मदर्स डे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज का दिन बेहद खास माना जाता है क्योंकि आज पूरी दुनिया में मातृ दिवस बड़ी शिद्दत के साथ मनाया जाता है। इस दिन लोग अनपी मां के द्वारा किए बलिदान को याद करते है, महिलाओं के त्याग और समर्पण के लिए आभार जताते है और उनका शुक्रिया भी अदा करते है। आपको बता दें हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मदर डे मनाया जाता है, 2022 का मदर दिवस आज यानि रविवार को मनाया जा रहा है। 

मदर्स डे का प्रारंभ सबसे पहले अमेरिका से मानी जाती है, इसकी शुरूआत 1908 से मानी जाती है। एन रीव्स जार्विस की मौत के बाद उनके सपनों, उनके कार्यों को उनकी बेटी  एना जार्विस ने पूरा किया।   1908 में एना जार्विस ने मई के दूसरे रविवार को अपनी मां और सभी माताओं के सम्मान के लिए एंड्रयूज मेथोडिस्ट एपिस्कोपल चर्च में एक मेमोरियल सेरेमनी का आयोजन किया। इसके बाद धीरे-धीरे यह दिवस अमेरिका और दुनिया के कई देशों में मनाने जाना लगा। 

इस दिन के बनाए जाने के पीछे की वजह बताई जाती है कि अमेरिका की एन रीव्स जार्विस नाम की महिला , महिलाओं को बच्चों के पालन पोषण करने को लेकर जागरूक करती थी। उनहोंने अपनी पूरी जिंदगी महिलाओं को जागरूक करने में बिताई। मांओ के समर्पण भाव को देखते हुए एन रीव्स ने सोचा कि साल में एक दिन महिलाओं की इच्छाओं को पूरा करने के लिए समर्पित होना चाहिए। के लिए भी होना चाहिए जिसमें मां को  उनकी सेवाओं के लिए उनका सम्मान किया जाए।  स्वास्थ्य जागरूकता के लिए एना रीव्स जार्विस ने  मदर्स डे वर्क क्लब का आयोजन भी किया था। 1905 में एना रीव्स जार्विस का परलोक गमन हो गया था।

पहली बार मातृ दिवस का आयोजन 1908 में ग्रेफट्न (वेस्ट वर्जीनिया) के एंड्रयूज मेथॉडिस्ट चर्च में हुआ था। धीरे धीरे इस दिन की लोकप्रियता बढ़ती गई, जिसके नतीजे आज यह दिन पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा। 1914 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने इसे नेशनल दिवस के रूप में घोषित किया।

कई देशों में इस अलग अलग महीनों की अलग अलग तारीखों में मनाया जाता है। यूके में मार्च महीने के चौथे संडे को,वहीं नॉर्वे में फरवरी  माह में मदर दिवस पर लोग अपनी मां को सम्मान और बिना शर्त प्यार देते है।

 

 


 

Created On :   8 May 2022 2:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story